Blog से पैसे कैसे कमाएं?

अपने शौक़ अनुसार काम करना सबका सपना होता है, मगर उस शौक़ या हुनर का उपयोग करके पैसे कमाना उससे भी बड़ी उपलब्धि होती है। हर blogger का उद्देश्य होता है कि वो बेहतरीन content create करके ज़्यादा से ज़्यादा पाठकों को जानकारी दे सके। परंतु यदि उस content के लिए वो पैसे भी कमा सके, तो blogger के लिए उस से बढ़कर कुछ नहीं होगा। 

क्या आप भी उन्हीं नए bloggers में से हैं जो अपने ब्लॉग के प्रसिद्ध होने के अतिरिक्त उस से कुछ आमदनी भी कमाना चाहते हैं, तो इस chapter में हम आपको blog से पैसे कमाने के कुछ मुख्य साधन बताएँगे।

Adsense

अपने blog पर ads लगा कर पैसे कमाने के लिए google का tool, AdSense का नाम सबसे पहले लिया जाता है। यह एक ऐसा platform है जहां आप खुद अपनी मर्ज़ी की ads बनाकर अपने blog पर उन्हें दिखा सकते हैं, जब users उनको देखेंगे तो आपको पैसे मिलेंगे। यदि users उस ad को देखने के अलावा उस को open भी करते हैं तो आप ज़्यादा पैसे भी कमा सकते हैं। 

इस बात का ध्यान रखें कि जब आप अपने blog पर अच्छा खासा content डाल चुके हैं, यानी 10-11 posts डाल चुके हैं, उसके बाद ही AdSense के लिए apply करें वरना बिना content के google आपकी site को ads दिखाने के लिए qualify नहीं करेगा। आइए इस tool को use करने का step by step तरीका समझते हैं–

1.Sign In करें:

जैसा हमने blogger वाले chapter में पढ़ा था, google के tools में sign करने के लिए आपको gmail id चाहिए। Blogger में blog बनाने के लिए हमने जो भी ID use की थी, वही यहां पर भी उस करलें। इसके लिए नई ID बनाने की ज़रूरत नहीं है। 

2. New ad कैसे बनाए:

Sign in करने के बाद AdSense का मुख्य page खुल जाएगा जिसपर आपको control panel दिखाए देगा। Menu bar में देखेंगे तो आपको My ads का विकल्प दिखेगा। इसमें का कर New ad unit पर क्लिक करें। 

यहां से आप खुद अपने blog के लिए ad बना सकते हैं और स्वयं ही ad का size or नाम निश्चित कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप ad की type भी change कर सकते हैं। यानी आपको ad में केवल text चाहिए या graphics भी चाहिए। यह सारी details भरने के बाद आप इस ad का code देखें और उसको copy करलें। 

3. साइट में code लगाए

Ad बनाने के बाद साथ ही new tab में अपनी website खोल लें। यदि आपने ब्लॉगर में बनाई है तो अपनी post open करें। ध्यान रखें कि एक पेज पर ज़्यादा से ज़्यादा 3 ads ही लगाएँ। 

  • Sidebar में से layout के विकल्प पर क्लिक करें। जिस जगह पर आप ad लगाना चाहते हैं, वह पर add a gagdet की option पर क्लिक करें। 
  • Click करने के baad एक dialogue box खुल जाएगा जो पूछेगा आप gadget के रूप में क्या add करना चाहते हैं। 
  • इस लिस्ट में से HTML/Java स्क्रिप्ट का चुनाव करें। एक नया box खुल जाएगा जिसमें वो ad का code मांगेंगे। 
  • Title के कॉलम में कुछ भी मन पसंद नाम लिख दें और जो हमने पिछले step में Adsense से code copy किया था, वो content के कॉलम में paste कर दें। 
  • ऐसा करने से आपकी ad आपकी site में आ जाएगी। इसके बाद save arrangement के विकल्प पर click कर दें। 

4. Site refresh करके ad check कर लें

Save करने के बाद आप view blog में जा कर रिफ्रेश करके अपनी साइट देख सकते हैं, जहां आपने gadget add किया था, वहां आपको अपनी बनाई गई ad दिखाई देगी। 

Affiliate marketing

Affiliate marketing उस क्रिया को कहा जाता है जब हम अपने platform को उपयोग करके किसी और के goods या services का प्रचार करते हैं। आपने commission शब्द तो सुना ही होगा, इसका अर्थ होता है यदि कोई आपका समान बिकवाने में सहायता करे तो बिक्री या आमदनी में से उसे कुछ fixed प्रतिशत हिस्सा देना। Affiliate marketing भी कुछ इसी तरह काम करती है। 

इस क्रिया में 3 तरह की parties होती हैं जिन्हें अब हम विस्तार में समझेंगे–

  • Product को बनाने वाला: इसमें seller (बेचने वाला) और manufacturer (product बनाने वाला) दोनों parties आ सकती हैं। दोनों एक ही आदमी भी हो सकते हैं और अलग अलग भी ही सकते हैं। यदि वे अलग हैं तो जिसकी भी प्रचार करने की ज़िम्मेदारी है, यानी जिसे भी marketing का काम सौंपा गया है, वो व्यक्ति ही affiliate marketer और affiliate marketing strategy का चुनाव करेगा। यानी यह पार्टी एक बड़ी कंपनी भी ही सकती है, और एक अकेला व्यक्ति भी ही सकता है। 

  • Affiliate marketer यानी प्रचार करने वाला: इसी party में advertiser आता है, यानी जो पार्टी आपके product ka प्रचार करेगी, इसे publisher भी कहा जाता है। इनका product से कोई direct वास्ता नहीं होता, यह केवल commission से कमाते हैं। 

  • Consumer यानी ग्राहक: ग्राहक की importance तो हम सब अच्छे से जानते हैं। आपके product ka उपयोग करने वाले ग्राहक होंगे, तभी sales होंगी, sales होंगी तो तभी affiliate को कमीशन के रूप में पैसा मिलेगा। 

Affiliate Network join करें

Affiliate marketing को अच्छे से समझने के बाद अब सवाल यह है कि blogging में इस से कैसे लाभ लिया जाए। इसके जवाब यह है कि किसी Affiliate network को join करें। 

उदाहरण के लिए Amazon Affiliate join कर सकते हैं क्योंकि amazon पर बहुत विभिन्न प्रकार के products बेचे जाते हैं। Price कम होने की वजह से इनका commission कम हो सकता है मगर शुरुआत में affiliate marketing सीखने के लिए यह अच्छा और आसान platform है। 

प्रचार करने के लिए random platform या random product का चुनाव ना करें। दूसरों को सलाह देने से पहले हमेशा हमें खुद उसकी संतुष्टि होनी चाहिए इसलिए कोशिश करें कि उन्ही products का प्रचार करें जो आप स्वयं try कर चुके हैं या फिर जिन पर आपको भरोसा है।

 

Guest blogs लिखना

Course के शुरूआत वाले chapters में हमने niche के बारे में समझा था। अपनी niche की अच्छे से जानकारी रखते हुए आप उस niche से मिलते जुलते विषय ढूंढे जिन पर आप guests posts बेच सकते हैं। आप को जानकर हैरानी होगी कि आपकी site जैसी बहुत सारी websites उस content को accept करने के लिए तैयार होंगी और उसके लिए पैसे भी देंगी। केवल शर्त यह होती है कि आपका content बहुत ला-जवाब और असली होना चाहिए। 

यदि आप freelance लेखक हैं और बहुत सारे विषय पर content create कर सकते हैं तो आपको niche के बारे में ध्यान देने की ज़रूरत नहीं है। यदि आपके ब्लॉग के विषय और guest post के विषय अलग अलग भी हो, तो कोई समस्या नहीं है। केवल यह देखें कि उन posts के आपको पैसे जायज़ मिल रहे हों। 

Sponsored content लिखना

यह guest posts लिखने के विपरीत है। उसमें हम किसी और site पे publish करवाने के लिए content लिखते हैं मगर sponsered content blogger की खुद की साइट पर publish होता है। यह content किसी दूसरी site के कहने पर और पैसे देने पर आपकी site पर ही लिखा जाता है। 

यह दो तरह से किया जा सकता है। जो साइट स्पॉन्सर कर रही है, वो खुद भी कंटेंट लिख के आपको दे सकती है और आपको उस content को अपनी site पर डालने के पैसे मिलेंगे। दूसरा तरीका यह होगा की को साइट आपको content नहीं देगी, content भी आपको खुद लिखना होगा। इस विकल्प के पहले वाले विकल्प से ज़्यादा पैसे मिलते हैं।

Digital products बेचना

Digital goods उन intangible goods को कहा जाता है जो physical फॉर्म में नहीं, केवल digital form में मिलते हैं, जैसे articles, e-books, digital मीडिया, आदि। आप इन goods को अपनी site द्वारा बेच कर भी पैसा कम सकते हैं। 

  • E-books बेचना: सबसे पहले किसी अच्छी e-book का चुनाव करें, उसके selling rights खरीद लें। फिर अपना blog खोलकर layout mei जाएं और Add widget के विकल्प में यह किताब add कर दें। 

  • Online courses और apps: जैसे ebooks का widget add किया, वैसे ही online courses और apps का प्रचार करके भी पैसे कमा सकते हैं। जब भी कोई user इन products को खरीदेगा, आपको उसके commission के रूप में कमाई होगी।

Conclusion

इस chapter में हमने सिर्फ beginner level पर ब्लॉग से पैसे कमाने के तरीके सीखें हैं। जब आप खुद practical करेंगे तो स्वयं आपको और जानकारी मिलती जाएगी। इस जानकारी का उपयोग करके आप पैसे कमाने की शुरुआत करें और नई चीजें सीखते जाएं।


2 thoughts on “Blog से पैसे कैसे कमाएं?”

  1. हेल्लो भाई…
    मेरे ब्लॉग पे ट्रैफिक नहीं आता तो एडसेंस से तो earning नहीं होती।
    मुझे आप कोई साइट सजेस्ट करो ना प्लीज। जिस पर स्पॉन्सरशिप मिल सके।
    थैंक्स and best regards
    Vishal Meena

    Reply
    • किसी भी type की earning के लिए quality traffic जरूरी है इसलिए मेरा suggestion है कि आप अपने content और SEO पर focus करें। Thanks.

      Reply

Leave a Comment

You cannot copy content of this page.