Free Blogging Course in Hindi – हिंदी में सीखें ब्लॉगिंग।

क्या आप एक ब्लॉगिंग का free course ढूंढ रहे हैं, जिससे आप blogging से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं अपनी सरल हिंदी भाषा में?

गुरुकुल99 में मेरा प्रयास रहेगा कि मैं आपको अपने Step-by-Step tutorials के माध्यम से Blogging के सभी विषयों की विस्तृत जानकारी दे पाऊं।

मेरा Personal Experience

मेरा नाम कुलदीप राणा है और मैंने सन 2011 में B.Tech की पढाई करके 8 साल तक Engineering के field में job की। 

जॉब करने के दौरान ही मैंने अपना educational ब्लॉग शुरू किया जिसमे मैं software engineering के concepts सिखाता था। शुरुआत में competitors के ब्लोग्स कम होने के कारण या फिर मुझे early-mover advantage मिलने के कारण मेरा ब्लॉग ठीक-ठाक popular हो गया था।

लेकिन 1-2 साल बाद जिस growth को मैं expect कर रहा था वो मुझे नहीं मिली। मुझे लगा की मैं कुछ तो गलत कर रहा हूँ। इसके लिए मैंने Google किया – “How to increase traffic to your blog”।

फिर मैं प्रोफेशनल blogging, digital marketing, SEO, SEM, WordPress जैसे तमाम शब्दों से अवगत हुआ। लगभग 6 महीनो तक मैंने अलग-अलग websites से इन सभी विषयों के बारे में पढाई की।

जैसे जैसे मई इन techniques को सीख रहा था वैसे-वैसे मुझे अपनी ब्लॉग्गिं में की गई हर एक गलती का एहसास हो रहा था।

मुझे समझ में आ रहा था की क्यों मेरा एक ब्लॉग पोस्ट/आर्टिकल Google के टॉप में आ रहा है और क्यों दूसरा आर्टिकल same quality का होने के बावजूद पहले छोड़िये दूसरे पेज पे भी नहीं आ पा रहा।

इस सभी Knowledge का use करके मैंने इसे अपने ब्लॉग पर implement किया और कुछ समय, मेहनत और लगातार कोशिश के बाद मेरा ब्लॉग अच्छी तरह से grow करने लग गया। इतना की मैंने अपनी 8 साल की IT की जॉब छोड़के फुल-टाइम blogging और digital marketing में आ गया।

मेरी blogging और digital marketing में की गई पढाई उन 6 महीनो तक सीमित नहीं रही। मैं आज भी continuously इसके बारे में सीख रहा हूँ क्योंकि यह एक ever-evolving (हमेशा विकसित होने वाला) field है।

मेरी कोशिश रहेगी कि इस कोर्स के माध्यम से मैं अपनी knowledge और practical experiences आपसे share कर सकूँ ताकि आप खुद गलती करके नहीं मेरे अनुभव और गलतियों से सीखें।  

क्योंकि कहा जाता है ना-

गलतियों से सीखना चाहिए लेकिन यह जरूरी नहीं की वो गलतियां आपकी ही हों।


यह कोर्स किसके लिए है ?

अगर आप नीचे दी गई श्रेणी में आते हैं तो आप blogging सीख सकते हैं-

  • आप डिजिटल माध्यम से पूरी दुनिया तक अपनी अपनी बात, अनुभव और विचार पहुँचाना चाहते हैं।
    फिर चाहे आप एक लेखक हों, हाउस-वाइफ हो या working professional हों जो part-time पैसे कामना चाहते हों तो आप इस course को बिलकुल शुरू से अंत तक पढ़ सकते हैं क्योंकि इसमें बिलकुल शुरू (ब्लॉग क्या होता है) से डिजिटल मार्केटिंग तक के concepts सिखाए गए हैं।

  • अगर आप घर बैठे कुछ पैसे कमाना चाहते हैं।
    Blogging एक ऐसा माध्यम है जिससे आप घर बैठे सिर्फ एक कंप्यूटर की मदद से पैसा कमा सकते हैं। इस कोर्स के दौरान आपको Adsense, Affliate Marketing और ऐसे कुछ अन्य तरीको से अवगत कराया जायेगा जिनसे आप पैसे कमा सकते हैं।

  • अगर आपका already एक ब्लॉग है और आप उसका ट्रैफिक बढ़ाना चाहते हैं।
    इस कोर्स में हम SEO और SEM भी सीखेंगे जिससे आप अपने ब्लॉग की गूगल रैंक और डायरेक्ट ट्रैफिक दोनों बड़ा सकते हैं।

  • अगर आप अपने business को promote करना चाहते हैं।
    Blogs के माध्यम से आप अपने किसी product को प्रमोट भी कर सकते हैं। इस प्रकार आपके product को ज्यादा लोग जान पाएंगे और फिर अगर उन्हें product या service पसंद आएगी तो वह आपके customer भी बन सकते हैं।

क्या ब्लॉगिंग सीखने और ब्लॉग बनाने में बहुत पैसा लगेगा?

देखिये यह ब्लॉगिंग का कोर्स तो पूरी तरह free ही है। इसके लिए आपके पास बस एक स्मार्टफोन या लैपटॉप होना चाहिए और साथ में इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

रही बात ब्लॉगिंग शुरू करने की तो इस कोर्स में आपको ब्लॉग शुरू करने की सभी तरीके बताये जाएंगे जिससे आप मुफ्त में भी बिना किसी खर्चे के ब्लॉग बना सकते हैं और आप चाहे तो कुछ पैसे खर्च करके थोड़ा बेहतर प्रोफेशनल ब्लॉग भी बना सकते हैं।

यह आप पे निर्भर करता है कि आप किस लेवल पे काम करना चाहते हैं। मेरा personal opinion तो यही होगा कि अगर आप स्टूडेंट हैं या फिर आपके पास पैसों कि थोड़ी तंगी है तो आप फ्री platforms से ब्लॉग बनाना शुरू करें और यदि कुछ समय के बाद आपको लगे कि आप ब्लोग्स से कुछ पैसे कमा सकते हैं और उसे एक दूसरे लेवल पे ले जा सकते हैं तब आप paid चीज़ों की तरफ जा सकते हैं।

Course Structure – कोर्स के विषय

Chapter-1. ब्लॉगिंग क्या है?
इस tutorial में आप सीखेंगे कि ब्लॉग क्या होता है और blogger किसे कहते हैं। इसी के साथ ही मैं आपको अलग-अलग टाइप कि ब्लॉगिंग के बारे में बताऊंगा। इससे आपको ब्लॉगिंग को पार्ट-टाइम या फुल टाइम carrier choose करने में आसानी होगी।

Chapter-2. ब्लॉगिंग किस विषय में करें?
इस tutorial में आप सीखेंगें कि ब्लॉगिंग किस विषय में करनी चाहिए, साथ ही में मै आपको ब्लॉगिंग field में use होने वाले एक word से परिचित कराऊंगा जिसे – Niche (निष्) कहते हैं।

Chapter-3. Keyword-research क्या होता है और इसे कैसे करें?
यहाँ आप कीवर्ड रिसर्च के बारे में सीखेंगे। साथ ही में आपको मै फ्री और paid tools के बारे में बताऊंगा जिनसे आप कीवर्ड रिसर्च, कम्पटीशन और traffic-volume जैसी चीज़ो को सीखेंगे जिनसे आप बेहतर ब्लॉग के टॉपिक्स choose कर सकते हैं।

Chapter-4. ब्लॉग का नाम कैसे चुने?
इस article में आपको मै कुछ टिप्स दूंगा जिससे कि आप अपने ब्लॉग का एक बेहतर नाम choose कर सकते हैं। इसके अलावा अपने ब्लॉग का नाम कहाँ और कैसे register करें, यह सब जानकारी आपको दी जाएगी।

Chapter-5. ब्लॉग setup कैसे करें? Hosting क्या होती है?
इस article में आप अपने ब्लॉग को setup करना सीखेंगे। साथ ही मै आपको hosting और इस समय पर जो अलग अलग hosting providers हैं उनके बारे में बताऊंगा।

Chapter-6. Blogger प्लेटफार्म में ब्लॉग कैसे बनाये?
इस article में मै आपको गूगल के Blogger platform की हेल्प से एक नया ब्लॉग बनाना सिखाऊंगा। आपको सिखाने के लिए मै एक नया ब्लॉग सेटअप करूँगा जिससे आपको steps follow करने में आसानी हो।

Chapter-7. WordPress में ब्लॉग कैसे बनाये?
इस article में मै आपको वर्डप्रेस के platform से एक नया ब्लॉग बनाना सिखाऊंगा। इस पोस्ट में भी आपको सिखाने के लिए मै एक नया ब्लॉग setup करूँगा और साथ ही में आपको वर्डप्रेस की कुछ विशेषताओं के बारे में बताऊंगा।

Chapter-8. एक अच्छा Blog कैसे लिखें?
इस article में मै आपको ब्लॉग पोस्ट लिखने के बारें में कुछ टिप्स दूंगा, जिनसे आप एक बेहतर ब्लॉग लिख पाएंगे। साथ ही आपको कुछ On-Page SEO के बारे में जानकारी दी जाएगी जिससे आपके ब्लॉग का गूगल में रैंक कर पाने के chances बढ़ जायेंगे।

Chapter-9. ब्लॉग में ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं?
इस tutorial में हम SEO और SEM के बारे में सीखेंगे जिनसे कि हम अपने ब्लॉग का प्रमोशन कर सकते हैं। जिससे ब्लॉग का organic (Google जैसे search-engines) का ट्रैफिक और डायरेक्ट ट्राफिक दोनों बढ़ेंगे।

Chapter-10. ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए?
इस tutorial में हम Adsense, Affiliate Marketing और ऐसे कई चीज़ें सीखेंगे जिनसे हम ब्लॉग के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।

Conclusion – अब आपकी बारी

आशा करता हूँ कि यह फ्री ब्लॉगिंग कोर्स आपको आपकी ब्लॉगिंग के सफर में मदद करेगा। अगर आपको इस कोर्स में कोई कमी या गलती लगती है या फिर आप इस कोर्स के विषय में मुझसे कुछ भी पूछना चाहते हैं तो आप comments के माध्यम से कुछ भी पूछ सकते हैं। मुझे आपके comments का इंतजार रहेगा और उन्हें answer करने में ख़ुशी मिलेगी।

4 thoughts on “Free Blogging Course in Hindi – हिंदी में सीखें ब्लॉगिंग।”

    • Yes, baahar ke kafi blog multi-lingual hote hain like kai website aapko mix of English and other native languages me mil jayengi like English+spanish, English+Japanese, etc.

      Reply

Leave a Comment

You cannot copy content of this page.