How to become rich? अमीर बनना चाहते हैं, तो अपनाएं ये 5 आदतें

अमीर व्यक्ति के विषय में एक बड़ी ही मशहूर कहावत है…..

जिनके आंगन में अमीरी के पेड़ लगते हैं,
उनके ऐब भी जमाने भर को हुनर लगते हैं।

इसलिए दुनिया में हर दूसरा व्यक्ति अमीर बनने का सपना देखता है। लेकिन यह भी हकीकत है कि हममें से कुछ ही लोग अपने अमीर बनने के ख्वाब को पूरा कर पाते हैं। हालांकि हमें कई लोग ऐसे भी मिलते हैं, जिनके दादा या परदादा उनके लिए करोड़ों की संपत्ति छोड़कर चले जाते हैं।

लेकिन अधिकांश लोग ऐसे भी हैं, जिन्होंने शून्य से शुरुआत करके खुद को आसमान की बुलंदियों तक पहुंचाया है। जिसके पीछे उनकी मेहनत और काम के प्रति लगन होती है। साथ ही वह लोग कुछ एक अच्छी आदतों को अपनाकर भी दुनिया में काफी धन दौलत कमा लेते हैं।

ऐसे में आज हम उन्हीं आदतों के बारे में बात करने वाले हैं। जिनको अपनाकर या अपनी वर्तमान आदतों को बदलकर आप भी अमीर बन सकते हैं।

कर्ज लेने से बचें

अक्सर देखा गया है कि लोग अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए ऋण लेते हैं। जिसे उन्हें तय समय पर ब्याज सहित लौटना पड़ता है।अधिकतर लोगों का मानना यह होता है कि ऋण लेकर वह अपनी जरूरतें पूरी कर लेते हैं, लेकिन देखा जाएं तो ऋण एक प्रकार से व्यक्ति के ऊपर अतिरिक्त बोझ होता है।

जिसका भुगतान उसे अपने वेतन या निश्चित आय में से ही करना पड़ता है। जो कहीं ना कहीं आपके मासिक खर्च को बढ़ाता है। इसलिए जितना हो सके कर्ज लेने से बचें, ज्यादा से ज्यादा नकद में ही लेन देन करें। और अगर कभी ऋण लेना भी पड़ जाए तो उचित ब्याज दर और साधन को ही प्राथमिकता दीजिए।

दूसरी ओर, केवल इसलिए ऋण मत लीजिए कि आपको दिखावे के लिए महंगा सामान इत्यादि खरीदना है, बल्कि यह निर्धारित कीजिए कि आपके लिए जीवन में जरूरी क्या है? तभी आप एक कर्जरहित और सुखमय जीवन व्यतीत कर सकते हैं। इस प्रकार, आप अपनी हमेशा हर चीज के लिए कर्ज लेने की आदत को बदलकर भविष्य में अमीर बन सकते हैं।


निवेश कीजिए

अगर आप अपने रुपयों की बचत करके उसे सही जगह पर निवेश करना जानते हैं। तो आपकी यह अच्छी आदत आपको भविष्य में अमीर बना सकती है। जिस तरह से बूंद-बूंद से घड़ा भरता है, ठीक उसी प्रकार से रुपयों के सही जगह पर निवेश की मदद से आप भविष्य के लिए भी काफी पैसा इकट्ठा कर सकते हैं।

हालांकि कई लोग अपनी आय और वेतन में से सदैव कुछ रुपए बचा तो लेते हैं, लेकिन वह उसे निवेश करना नही जानते हैं। ऐसे में उनकी बचत एक जगह पर ही स्थिर होकर रह जाती है। लेकिन यदि आप अपनी बचत को शेयर मार्केट, म्यूचुअल फंड, बैंक जमा, जीवन बीमा या सरकारी योजनाओं में निवेश करते हैं, तो अवश्य ही भविष्य में बचत को निवेश करके लाभ कमा सकते हैं।

हालांकि कहीं भी अपना रुपया निवेश करने से पहले आपको इसकी पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए। ताकि आपका रुपया सही जगह पर निवेश हो सके। इस प्रकार, बचत करने से बेहतर अपने रुपयों को निवेश करके आप भविष्य में अपना रुपया ब्याज और लाभ सहित प्राप्त कर सकते हैं। जिससे आपको आगे अधिक जोखिम उठाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है और आप एक खुशहाल जीवन व्यतीत कर सकते हैं।


काम करें ज्यादा और आराम करें कम

दुनिया के अमीर और सफल व्यक्ति हमेशा अपने कार्य को पूरी ईमानदारी और लगन के साथ करते हैं। तात्पर्य यह है कि यदि आप भी अपने कार्य को आराम से अधिक महत्व देते हैं, तो आपकी यह आदत आपको अमीर बना सकती है।

अंग्रेजी की एक कहावत है early to rise early to bed, makes a man healthy, wealthy and wise अर्थात् अगर आप अपने कार्यों को समयानुसार पूर्ण कर लेते हैं, तो आप अपने शेष समय को अन्य उपयोगी कार्यों में लगाकर उसका सदुपयोग कर सकते हैं। इसके विपरित यदि आप अपना समय आलस्य और बेकार के कार्यों में व्यर्थ गंवा देते हैं, तो आप कई महत्वपूर्ण अवसर खो देते हैं।

जोकि आपको जीवन में आगे बढ़ाने के लिए सहायक होते हैं। साथ ही इस दुनिया में जितने भी अमीर और धनी व्यक्ति हुए हैं, उन सब लोगों ने अपने कीमती समय में भविष्य की संभावनाओं पर काम किया है। जिस कारण वह धन, दौलत और शोहरत के मामले में आज भी शीर्ष पर बने हुए हैं।


लक्ष्य निर्धारित करें

जीवन में सफल और धनी व्यक्ति बनने के लिए जहां समय का सदुपयोग करना जरूरी है। तो वहीं व्यक्ति द्वारा उसके लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करना भी उतना ही आवश्यक है। इसके लिए जरूरी है कि जो व्यक्ति जीवन में अमीर या सफल होना चाहता है, उसका लक्ष्य निर्धारित होना चाहिए।

तभी उस व्यक्ति को यह मालूम चलता है कि उसे जीवन में क्या पाना है? साथ ही जिस व्यक्ति को मेहनत और ईमानदारी से अपने लक्ष्य को प्राप्त करना आता है। वह व्यक्ति जीवन में कभी भी असफल नहीं होता है।

इसके साथ ही यदि कोई व्यक्ति यह जानता है कि उसे अपने आने वाले भविष्य को किस तरह से बिताना है, तो वह अपने उसी उद्देश्य के मुताबिक अपना रुपया निवेश करता है या उसका उपयोग करता है। यकीन मानिए आपकी यही आदत आपको अमीर बनाने में सहायक होती है।


जॉब के साथ शौक को दें महत्ता

अधिकतर लोग सरकारी और प्राइवेट विभागों में सुबह से लेकर शाम तक काम करते हैं। और महीने के अंत में उनको उचित वेतन की प्राप्ति होती है। इस तरह से आप एक व्यवस्थित जीवन तो व्यतीत कर सकते हैं,  लेकिन यदि आप धन, दौलत और शोहरत कमाना चाहते हैं।

तो आपको लीक से हटकर काम करना होगा। यानि केवल 9 से 5 की नौकरी करके आप अमीर नही बन सकते। इसके लिए आपको अपने शौक या हुनर को सामने लाना होगा। आप एक अच्छे लेखक, गीतकार या कलाकार हो सकते हैं। इसके अलावा भी आपके भीतर ऐसी कोई प्रतिभा छुपी है, जिसपर आपने कभी ध्यान नही दिया, तो वह आपको दुनिया में मशहूर कर सकती है।

हमारे सामने कई ऐसे लोगों के उदाहरण हैं जिन्होंने अपने हुनर को दिखाकर खुद को शीर्ष पर स्थापित किया है। दुनिया के अमीर लोग अधिकतर अपने काम में माहिर होते हैं और उनका यहीं हुनर उन्हें औरों से अलग बनाता है।

दूसरा नौकरी से बेहतर आप एक उद्यमी और व्यापारी के तौर पर जल्दी अमीर बन सकते हैं। हालांकि यहां जोखिम अधिक रहता है, लेकिन यह बात भी सत्य है जो व्यक्ति जीवन में जितना अधिक जोखिम वहन करता है।वह उतना ही ऊंचा उठता है, इसलिए यदि आप अमीर बनना चाहते हैं तो अपने शौक को काम के साथ निरंतर अभ्यास में लाने की आदत डालिए।

दूसरा, नवीन विचारों और अपनी रचनात्मकता के आधार पर नौकर बनने की जगह मालिक बनने पर विचार कीजिए। क्योंकि अमीर बनने के लिए व्यक्ति का दृष्टिकोण सबसे जरूरी होता है। यदि वह दूसरे लोगों से अलग और अनूठी सोच रखता है, तो वह अवश्य ही दुनिया में रहकर अच्छा नाम और पैसा कमाता है।


इस प्रकार, हम कह सकते हैं कि जिस व्यक्ति के पास सकारात्मक सोच है, जिसके पास कुछ नया करने की तरकीब है, जिसका मन और मस्तिष्क भय मुक्त है। वहीं व्यक्ति जीवन में सफलता और धन प्राप्त कर सकता है अर्थात् अमीर बन सकता है।

आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी। इसी प्रकार के अन्य प्रेरणादाई लेख पढ़ने के लिए हमें फॉलो करना ना भूलें।


अंशिका जौहरी

मेरा नाम अंशिका जौहरी है और मैंने पत्रकारिता में स्नातकोत्तर किया है। मुझे सामाजिक चेतना से जुड़े मुद्दों पर बेबाकी से लिखना और बोलना पसंद है।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page.