Blogging किस topic में करें? – Niche Kya Hai

Blogging की दुनिया में एक कहावत है कि – “Content is King” यानि कि आपके ब्लॉग या वेबसाइट का कंटेंट ही राजा है। आपका Blog दिखने में जितना भी अच्छा हो, आपकी theme जितनी भी आकर्षक हो लेकिन readers आपका content पढ़ने ही आपके blog पर आयेंगे।

इसलिए blogging के लिए अच्छा कंटेंट बहुत जरूरी है और अच्छा कंटेंट depend करता है कि आप अपने blog का विषय सही चुनते हैं या नहीं।

अगर आप किसी विषय पर लिखना पसंद करते है या किसी विषय की आपको अच्छी knowledge है तो आप उस पर अच्छा कंटेंट लिख सकते हैं और आप उस Topic पर Blogging कर सकते हैं।

तो आइये इस post में इन्ही सब चीज़ों को विस्तार में सीखते हैं और जानते हैं कि ब्लॉग का topic कैसे चुने। इसके साथ ही “Niche (निष) किसे कहते हैं?” यह भी समझते हैं।


Niche किसे कहते हैं? – Niche in Hindi

आपका blog जिस विषय पर है उसे niche कहते हैं। जैसे की गुरुकुल99 का niche है ‘education’. इसी तरह blogging अलग-अलग niches में की जा सकती है। आइये कुछ Blogging के niches को जाने।


Blogging के Niches

Niche Kya Hai
Niche Kya Hai – Blogging Niches
  1. Food Niche – इसमें आप खाने से related किसी भी चीज़ के बारे में लिख सकते हैं जैसे – खाने की recipes, restaurants के reviews, किस जगह में कौन सा food item famous है इसकी जानकारी इत्यादि।

  2. Travel Niche – इस तरह के Blogs में आप tourism और tourist places के बारे में लिख सकते हैं। इसके अलावा आप किसी जगह में बिताये गए अपने अनुभव को share कर सकते हैं अपने readers के साथ।

  3. Tech Niche – इस niche में आप किसी भी technical टॉपिक के बारे में लिख सकते हैं, जैसे कि computers से related जानकारी, mobile phones के features etc.

  4. Product Review – इसमें आप अलग-अलग products को review कर सकते हो। जैसे कि mobile phone, laptop, camera जैसी चीज़ों का review।

  5. Education Niche – इस niche में आप किसी subject को अपने readers को पढ़ा सकते हैं। जैसे कि अगर आप कोई Digital Marketing आती है तो आप अपने readers को blog के माध्यम से पढ़ा सकते हो।

  6. Entertainment Niche – इस niche के blogs में आप entertainment से रिलेटेड कुछ भी लिख सकते हैं जैसे कि bollywood के बारे में, T.V. shows के बारे, actors-actresses के बारे में इत्यादि।

  7. Health Niche – इस niche के Blogs में आप health से related topics के बारे में लिख सकते हो जैसे – घरेलु उपचार, सेहतमंद कैसे रहें, योग इत्यादि।

तो ये कुछ examples थे अलग-अलग niches के, इसके अलावा भी कई सारे niches होते हैं जैसे – Personality development, culture, fashion, news, finance, poiltcs etc. कम शब्दों में कहें तो जिस category में आप blogging करें वो अपने आप में एक niche है।


Blog का niche या विषय कैसे चुने?

अब हम आपकी blog का niche चुनने में मदद करेंगे, जिनसे आप ऊपर दिए गए niches में से किसी एक को चुन कर उस category में blog बना सकते हो।

  1. ऐसा niche या topic जिसकी आपको अच्छी knowledge है – यदि आप किसी topic के जानकार है तो आप उस topic पर blog बना सकते हैं। जैसे की अगर आप अच्छे cook हैं तो आप food recipes का blog बना सकते हैं।

  2. ऐसा topic जिसके बारे में आप लिखना चाहते हो – यदि आप किसी topic को सबके साथ share करना चाहते हैं और उसके लिए काफी passionate हैं तो आप उस पर blog बना सकते हैं। जैसे कि अगर आप योग और आयुर्वेद के प्रति रूचि रखते हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा लोग इन्हे अपनाकर स्वस्थ जीवन जियें, तो आप इन विषयों पर ब्लॉग बना सकते हैं।

  3. ऐसे topic जिनके बारे में लोग जानना या पढ़ना चाहें – Blog का विषय चुनते समय आपको यह बात भी ध्यान रखनी है कि blog ऐसे विषय पे बनाये जिनके बारे में लोग जानना चाहते हों।

    उदाहरण के लिए अगर आपको कोई ऐसी भाषा आती हो जिसे लोग न जानते हों और न ही सीखना चाहते हों तो उस ब्लॉग पर आप कितनी भी म्हणत कर लें, उस पर कितना भी अच्छा content डाल लें लेकिन वो blog grow नहीं करेगा।

  4. ऐसा blog topic जिस पर अच्छा खासा content लिख पाएं – अगर आप एक ऐसा topic चुने जिस पर आप ज्यादा post नहीं लिख सकते तो भी आपको ऐसा blog topic चुनने से पहले सोचना चाहिए।

    जैसे कि आपने एक blog बनाया washing machine के ऊपर, तो आप इस topic पर कुछ post लिख सकते हैं और हो सकता है काफी लोग उसके बारे में पढ़ना भी चाहें। लेकिन सिर्फ washing machine के ऊपर blog बनाके आप बहुत ज्यादा post नहीं लिख सकते और अपने blog को ज्यादा grow नहीं कर सकते।

    हालांकि आजकल micro-niche blogging का चलन है जिसमे एक छोटे topic पर ही blog बनाते हैं। इसके बारे में हम पढ़ेंगे पर फिलहाल बस यह समझिये कि Blog topic ऐसा हो जिस पर आप काफी सारे post लिख पाओ।


Conclusion

तो ये थे कुछ tips एक नए blog का विषय चुनने के लिए। आशा करता हूँ कि इस post – “Niche kya hai” में दी गई जानकारी से आप अलग-अलग niches के बारे में जान गए होंगे।
इसके साथ ही blog topic select करने के लिए दी गई टिप्स से आप अपने blog का topic decide करने में लग गए होंगे।

अगर आपको इस post या blogging से related पूछना है तो आप comments में हमसे कुछ भी पूछ सकते हैं।

🌟🌟 यह भी पढ़ें 🌟🌟

Free Blogging Course in Hindi

Free SEO Course in Hindi

🔥🔥 अच्छी और सस्ती hosting यहाँ से लेंHostinger 🔥🔥


9 thoughts on “Blogging किस topic में करें? – Niche Kya Hai”

  1. Kya hum 1 blog bnaye aur usme categories bnake different topics pe content nhi dal skte ?
    Jese ki health, education, technology review etc.
    Kya esa hovskta he ?

    Reply
    • Ji bilkul, aisi websites ko multi-niche website kehte hain but inko successful banane ke liye website ki authority kafi acchi honi chahiye.

      Reply
  2. Mujhe kafi Sare Field Ka Knowledge h
    To me sabke ek sath blog Bana skta hu
    Kya isse koi problem ho skta h
    Rank hone me ya followers confusion me
    Or iska solutions kya ho skta Hain
    Kyoki jyada blog Banana or maintain krna possible nahi

    Jese
    Health and fitness
    Politics
    Entertainment
    Facts
    BIOGRAPHY
    Business strategy
    Financial analyst
    Tour and travels
    Food and recipes

    Reply
    • Starting aap ek niche se karein. Poora focus uss me karke, uss niche me authority banaye. Uske baad aap baki niche me expand kar sakte hain.

      Reply
  3. Aaisa Kun sa niche karei. Jisse ki Amazon affiliated program ko goin karke unke sabhi product ke link ko pramod kar sake pl.. tell me sir

    Reply

Leave a Comment

You cannot copy content of this page.