ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें? Online business ideas in Hindi

क्या आप जानते हैं कि की-बोर्ड और इंटरनेट क्रांति के इस युग में आप घर बैठे ही हजारों लाखों रुपए कमा सकते हैं। जी हां! वर्तमान डिजिटल युग में अधिकतर जगहों पर मानव श्रम के स्थान पर आधुनिक तकनीक का प्रयोग किया जा रहा है। जिस कारण आजकल हर तरीके के कार्य और व्यापार इंटरनेट की मदद से ऑनलाइन तौर पर ही किए जा रहे हैं।

ऐसे में आज हम आपको कुछ एक Online business ideas के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन्हें जानकर आप अवश्य ही अपनी क्षमतानुसार उन्हें करने के लिए प्रेरित होंगे और भविष्य में खुद को एक सफल उद्यमी के तौर पर स्थापित कर सकेंगे।

Online business Ideas in Hindi

अपने business को ले जाएं online

आपने देखा है कि लोग अपने कपड़े, बर्तन आदि अन्य प्रकार के व्यवसाय के लिए दुकान खोलते है। इसके लिए लोग किराए तथा पगड़ी पर दुकान लेकर अपना व्यापार शुरू करते है। लेकिन अब जब ऑनलाइन बिजनेस का जमाना है। ऐसे में आपका ऑनलाइन डिजिटल शॉप खोलना अधिक समझदारी का काम हो सकता है। यदि आपके पास ऑनलाइन डिजिटल शॉप के लिए कोई अच्छा आइडिया है तो आप जरूर डिजिटल स्टोर खोल सकते हो।

इसके लिए अमेजॉन फ्लिप्कार्ट जैसी ऑनलाइन वेबसाइट पर एक सेलर के रूप में जुड़कर अपने सामान को बेच सकते हैं। साथ ही अपनी शॉपिंग वेबसाइट भी बना सकते हो। अपने डिजिटल स्टोर को मैनेज करने के लिए आपको कोई विशेष पढ़ाई भी नहीं करनी पड़ती है, बल्कि अपनी वेबसाइट के प्रमोशन के लिए आप किसी Freelancer को चुन सकते हो।

अपने ऑनलाइन स्टोर को सोशल मीडिया के जरिए कई जगह फैला भी सकते हो। ऐसे स्टोर में आगे चलकर आपको बेहद मुनाफा कमाने का मौका मिल जाता है।


तकनीकी खामियों को दूर करके घर बैठे कमाएं पैसा

आजकल हर कार्य में इंटरनेट का इस्तेमाल किया जाता है। इंटरनेट की जरूरत हर दिन हर व्यक्ति को होती है। इसी के साथ कभी कभार इंटरनेट के इस्तेमाल के दौरान कुछ तकनीकी खराबी होना भी लाजमी है। ऐसे में टेक्नोलॉजी से संबंधित किसी प्रकार की समस्या को सुलझाने के लिए हर कंपनी में एक टीम ऐसी बनाई जाती है, जो इसी प्रकार की तकनीकी खराबी को ठीक करने का काम करती हैं।

इस टीम के अंदर उन लोगो को शामिल किया जाता है जिन्हें टेक्नोलॉजी के विषय में अच्छी नॉलेज होती है। यदि आपको वेब डिजाइनिंग, प्रोग्रामिंग तथा अन्य किसी प्रकार की टेक्नोलॉजी का ज्ञान है। तो आप भी किसी भी कंपनी से जुड़कर उस कंपनी के लिए एक technical supporter के रूप में काम कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप घर बैठे भी टेक्निकल सपोर्ट का काम कर सकते है तथा पार्ट टाइम जॉब के रूप में भी यह काम कर सकते हैं। 


सोशल मीडिया की जानकारी हैं तो होगा फायदा

आजकल सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां अनगिनत यूजर्स मौजूद है। हर कोई अपनी मार्केट को बढ़ाने के लिए, फैन फॉलोइंग के लिए और किसी प्रकार की सर्विस प्रोवाइड करने के लिए सोशल मीडिया तथा कई सारे ऐप्स का इस्तेमाल कर रही है। ऐसे में यदि आपको सोशल मीडिया की अच्छी नॉलेज है तो आप किसी भी कंपनी के लिए घर बैठे काम कर सकते हैं।

इस फील्ड में आप सोशल मीडिया से संबंधित कंपनियों के सलाहकार के रूप में भी काम कर सकते हैं। आप किसी सर्विस और प्रोडक्ट प्रोवाइड कराने वाली कंपनियों के प्रमोशन में भी मदद करके काम कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आपका मुख्य कार्य कंपनी की वैल्यू को बढ़ाना होगा तथा अधिक से अधिक प्रमोशन करना होता है। जिसके लिए कंपनी आपको अच्छा पेमेंट भी करती है।


सॉफ्टवेयर और एप्स डिजाइनिंग का काम दिलाएगा पैसा

आजकल बिना सॉफ्टवेयर और एप्लीकेशन के प्रोग्रामिंग का कोई प्रश्न ही नहीं है। इसलिए यदि आप एप्स या सॉफ्टवेयर बनाना अच्छे से जानते हो तो आप कम लागत में एप डिज़ाइन करके अच्छे दामों में उसे ऑनलाइन बेच सकते हो। इसके अतिरिक्त, कुछ कंपनियां अपने ऐप बनाती है और इनके डिजाइनिंग के लिए ऐप डिजाइनिंग वर्कर को हायर करती है।

तो आप यदि ऐप डिजाइनिंग करना जानते हो तो इन कंपनियों के लिए भी काम करके अच्छी कमाई कर सकते हो। आप खुद का ऐप स्टोर भी खोलकर अपने ऐप को सेल कर सकते हैं। इन ऐप स्टोर पर लोग आपके ऐप को खरीदते हैं, जिससे आपको अच्छा फायदा होता है। इसके माध्यम से भी आप घर बैठे अपनी योग्यता के हिसाब से अच्छा पैसे कमा सकते हैं।


एक भाषा से दूसरी भाषा में करें अनुवाद

भाषाओं का महत्व तो प्राचीनकाल से चला आ रहा है। तथा आज भी अधिकतर लोगों को नई नई भाषाओं को सीखने में रुचि है। पर जब आपकी भाषाओं में होने वाली रुचि से आपको पैसा कमाने का मौका मिलेगा। तो यह आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा। इसलिए यदि आपके पास दो, तीन,चार भाषाओं का ज्ञान है तो आप इसे अपने कमाने का साधन बना सकते है।

आज के डिजिटल जमाने में बहुत सी ऐसी कंपनियां हैं जिन्हें एक अच्छे लैंग्वेज ट्रांसलेटर की जरूरत होती है। जो एक लैंग्वेज को दूसरी लैंग्वेज में ट्रांसलेट करना जानते हो। इसके लिए कंपनियां वर्कर को काफी अच्छा पेमेंट करती हैं। आप किसी कंपनी से जुड़कर या फिर फ्रीलांसर बिजनेस स्टार्ट करके भी ट्रांसलेट बिजनेस को बढ़ा सकते हैं।


ऑनलाइन क्लासेज हो सकती हैं कमाई का अच्छा तरीका

यदि आपकी किसी भी विषय पर अच्छी पकड़ है तो आप आसानी से किसी भी प्लेटफॉर्म पर उस विषय से संबंधित ऑनलाइन क्लासेज शुरू कर सकते है। इसके लिए आपको किसी प्रकार का खर्चा करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। साथ ही आप चाहे कितनी भी उम्र के हो। अपनी अच्छी प्रतिभा के साथ अपने ऑनलाइन क्लासेज को अच्छे स्तर पर ले जाकर घर बैठे अच्छा काम कर सकते हैं। 

आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए बस एक स्मार्ट फोन की जरूरत है साथ ही हो सके तो एक माइक भी रख सकते है। अपने विषय से संबंधित टॉपिक पर 1 घंटे या इससे अधिक समय तक का वीडियो बनाएं। शुरुआत में आपको थोड़ा कंटेंट प्रोवाइड करने की जरूरत होगी।

फिर जब आपके विडियोज पर व्यूज आने शुरू हो जाएंगे। साथ ही इसके बाद जैसे जैसे आपकी ऑनलाइन क्लासेज बढ़ती जाएगी आपकी आमदनी भी बढ़नी शुरू हो जाएगी। इसके माध्यम से आप घर बैठे बच्चों को शिक्षा प्रदान कर सकेंगे। 


वेबसाइट बनाकर करें कमाई

आप website बनाकर और उस पर काम करके भी रुपए कमा सकते हैं। इसके लिए आप पेड वेबसाइट या फ्री वेबसाइट बना सकते है। हालांकि वेबसाइट बनाने के लिए html और coding जैसी प्रोग्रामिंग का आना जरूरी होता है। लेकिन अब आप wordpress, blogspot आदि के माध्यम से अपनी web site तैयार कर सकते हैं।

इसके बाद आपको विशेष टॉपिक या अपनी रुचि के अनुसार जिस भी विषय पर वेबसाइट पर शेयर करेंगे उसका चुनाव कर लें। कंटेंट का ध्यान रखते हुए आप अपनी वेबसाइट पर पोस्ट करें। और अधिक से अधिक ट्रैफिक लाने की कोशिश करें। जल्दी ही आपकी वेबसाइट ग्रो होते ही आपकी आमदनी आना भी शुरू हो जाएगी। इस तरीके से पूरी दुनिया में लोग घर बैठे वेबसाइट बनाकर और उस पर काम करके रुपए कमा रहे हैं। 


ब्लॉगिंग और लेखन भी हैं आमदनी का अच्छा विकल्प

यदि आपकी लेखन कार्य में रुचि तथा साथ ही आप अच्छा लिख लेते है। तो आप एक स्वतंत्र ब्लॉगर एवम् लेखक के रूप में दूसरों के लिए काम करके आमदनी कर सकते हैं। और अगर आप अपनी वेबसाइट बनाकर काम करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको विशेष टॉपिक्स पर अच्छा और अपना लेख लिखना होगा। उसके बाद उसे अपनी ब्लॉग या वेबसाइट पर शेयर करना होगा।

और जब लोग आपके ब्लॉग को पढ़ेंगे और शेयर करेंगे। तब आपकी आमदनी शुरू हो जाएगी। लेकिन इस काम में मेहनत और धैर्य की अधिक जरूरत है। दुनिया के लाखों लोग इस काम में लगे है, इसलिए इस बिजनेस में अपना पैर जमाना थोड़ा कठिन है। इस बिजनेस में आपको डोमेन की जरूरत पड़ती है। जिसकी कीमत 99 से 699 तक हो सकती है। इसके बाद उद्यमी को होस्टिंग की जरूरत पड़ती है।

जिसके लिए खर्च 1500-7000 तक हो सकता है। इसके अतिरिक्त Blogger, wordpress आदि से भी मुफ्त में शुरुआत कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – Blogging in Hindi

दूसरों का सामान बेचकर कमाएं लाभ

डिजिटल मार्केटिंग के दौरान आप दूसरी कंपनी के प्रोडक्ट्स को रीसेल करके भी रुपए कमा सकते है। जैसे कि इस समय meesho जैसे ऐप्स के जरिए लोग सामान बेच रहे हैं। इसमें आप किसी कंपनी के साथ काम करके उनके सामान को अपनी वेबसाइट पर बेच सकते हैं। इसमें आपको commission बेस पर भी रुपया मिल सकता है।


यूट्यूब चैनल बनाकर कमाएं पैसा

आप जानते ही है कि इस समय सोशल मीडिया से संबंधित यूट्यूब ऐप पूरी दुनिया में लोकप्रिय है। जिस पर लोग अपने कौशल के मुताबिक विडियोज डालते है। इस पर आप मोटीवेशन स्पीकर के तौर पर विडियोज बना सकते हैं, एक कुशल उद्यमी के रूप में भी विडियोज भी बना सकते हैं। इसी प्रकार यूट्यूब पर आप किसी भी कार्य, प्रशिक्षण से संबंधित जानकारियों के लिए विडियोज अपलोड कर सकते है।

अगर टैलेंट की बात करें तो लोग अपनी सिंगिंग, डांसिंग, कॉमेडी विडियोज और कढ़ाई, सिलाई अनेक विभिन्न चीज़ों को लोगों को सिखाने के उद्देश्य से तथा मनोरंजन के उद्देश्य से अपलोड करते है। और इस प्रकार उनके चैनल को जितनी मात्रा में subscriber तथा like प्राप्त होते है, उनकी earning उतनी अच्छी होती चली जाती है। साथ ही आपके चैनल पर जो विडियोज आएंगी।

उस पर जितने Ads आने लगेंगे, उसके लिए भी आपको रुपए मिलना शुरू होते जायेंगे। इस समय यूट्यूब युवाओं के लिए रुपए कमाने का एक अच्छा साधन माना जा रहा है। 


ई बुक (E-Book) हो सकता है आमदनी का अच्छा जरिया

ऑनलाइन आमदनी के इस युग में यदि आप एक कुशल लेखक हैं, तो आप अपने इस हुनर के जरिए अपनी अच्छी सी किताब लिखकर और उसे बेचकर अच्छा बिजनेस शुरू कर सकते हैं। वैसे, किसी लेखक को अपनी किताब छपवाने के लिए तथा पाठकों तक पहुंचाने के लिए किसी अच्छे पब्लिकेशन हाउस की जरूरत पड़ती है। जोकि हमारे अनुसार बुक को पब्लिश करके पाठक तक पहुंचाते हैं।

लेकिन इसके लिए आपको इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत पड़ती है। ई बुक के माध्यम से आप खुद अपनी लिखी बुक को पब्लिश करके आसानी से बेच सकते हैं। और इसमें आपको किसी तरह के रुपए खर्च करने की भी जरूरत नहीं होती है। Amazon kindle, flipkart, Ebay आदि कुछ ऐसी ई बुक पब्लिशिंग वेबसाइट्स हैं, जिस पर आप अपनी ई बुक को पब्लिश करवाकर बेच सकते हो।

E-book बनाने का तरीका :
1. लेखक को एक अच्छा व ट्रेंडिंग टॉपिक चुनना चाहिए।
2. अपनी बुक के महत्वपूर्ण टॉपिक्स का बेस तैयार कर लेना चाहिए। 
3. बुक की design, colour और visual पर भी ध्यान देना चाहिए।
4. ई बुक लिखते समय यह भी ध्यान देना जरूरी है कि आप  यूजर तक कितनी कीमत पर अपनी किताब पहुंचा सकते हो।
5. ई बुक अच्छे से तैयार होने के बाद इसे वेबसाइट पर उचित कीमत पर पब्लिश कर देना चाहिए।


ऑनलाइन फोटोग्राफी करके भी कमा सकते हैं पैसा

यदि आप एक अच्छे फोटोग्राफर है। एवं अपने इस टैलेंट के जरिए पैसा कमाना चाहते हैं तो ऑनलाइन फोटोग्राफरी आपके लिए उचित माध्यम है। आप अपनी अच्छी तस्वीरें अपनी एक ऑनलाइन वेबसाइट बनाकर उस पर सेल कर सकते हो। इसके अतिरिक्त ऐसे बहुत से प्लेटफॉर्म मौजूद है जहां आपके द्वारा लिए गए फोटो को प्रोमोट करते है, ओर। जितना आपके द्वारा खींची गई तस्वीर को डाउनलोड किया जाता है। उसके हिसाब से आपको पेमेंट कर दिया जाता है। 


डिजिटल मार्केटिंग में है पैसा ही पैसा

जब आप व्यापार करने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं, तोउसे डिजिटल मार्केटिंग ही कहा जाता है। जिसके अंतर्गत आप विभिन्न वेबसाइट और मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से अपने ग्राहकों से जुड़ते हैं। ऊपर बताए गए सारे कार्य एक प्रकार से डिजिटल मार्केटिंग का ही हिस्सा है।

यानि जब भी हम आर्थिक उद्देश्य की पूर्ति के लिए ऑनलाइन माध्यमों से अपने ग्राहक से जुड़ते हैं और उन्हें अपनी सेवा से लाभान्वित करते हैं , इस दौरान आपके प्रोडक्ट्स या सर्विस पर विज्ञापनों की अधिकता से आप ऑनलाइन और घर बैठे लाभ कमा सकते हैं।


वीडियो, फोटो एडिटिंग और ग्राफिक डिजाइनर बनकर कमाएं लाभ

वीडियो एडिटिंग के द्वारा किसी भी वीडियो को रोचक तथा बेहतर बनाया जाता है। आजकल अधिकतर कंपनियां वीडियो के माध्यम से अपने प्रोडक्ट तथा कंपनी की सेवाओं को ग्राहकों तक वीडियो के माध्यम से पहुंचाते हैं। क्यूंकि वीडियो के जरिए हर व्यक्ति कंटेंट को अच्छे से समझ पाता है।

ऐसे में अगर आपके पास वीडियो एडिटिंग तथा फोटो एडिटिंग की अच्छी नॉलेज है, तो आप वीडियो एडिटिंग करने का काम कर सकते हैं। जिसके लिए आपको घर बैठे अच्छे रुपए मिल सकते हैं। और आप घर बैठे एक प्रोफेशन के तौर पर एक वीडियो एडिटर, फोटो एडिटर और ग्राफिक डिजाइनर के तौर पर काम कर सकते हैं।


ऑनलाइन सर्वे में भाग लेकर कमाएं पैसा

आपको जानना चाहिए कि clixsense और Neubox कुछ ऐसी वेबसाइट है जहां आप सर्वे पूरे करके, रेफरल बनाकर और टास्क पूरे करके घर बैठे रुपए कमा सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी होती है। और जो यह काम आसानी से कर सकते है, वो लोग ज्यादा आमदनी भी कमा सकते हैं। लेकिन यह एक पार्ट टाइम जॉब के तौर पर ही सर्वोत्तम है।


आशा करते हैं कि उपरोक्त Online business ideas in Hindi आपको रुचिकर और लाभदायक लगे होंगे। इसी प्रकार से हमारी वेबसाइट के अन्य ज्ञानवर्धक लेख पढ़ने के लिए हमें फॉलो करना ना भूलें।


अंशिका जौहरी

मेरा नाम अंशिका जौहरी है और मैंने पत्रकारिता में स्नातकोत्तर किया है। मुझे सामाजिक चेतना से जुड़े मुद्दों पर बेबाकी से लिखना और बोलना पसंद है।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page.