जानिए आईपीएल में आने वाले 15 वर्षीय अल्लाह  मुहम्मद के बारे में – Allah Mohammad Biography

Allah Mohammad

Allah Mohammad Biography

जहाँ एक तरफ फुटबॉल के फैन्स के लिए सबसे बड़ा जश्न, FIFA वर्ल्ड कप अभी-अभी समाप्त हुआ है, वहीं दूसरी ओर क्रिकेट के चाहने वालों के लिए भारत की इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)- 2023 शुरू होने की कगार पर है। 23 दिसम्बर से कोच्चि में आईपीएल के अगले सीज़न के लिए मिनी ऑक्शन की शुरुआत होने वाली है और इसी के साथ क्रिकेट फैन्स के बीच बड़ी हलचल का माहौल भी देखा जा सकता है।

About Allah Mohammad

आईपीएल ऑक्शन के लिए कुल 405 दिग्गज खिलाड़ियों के नाम शॉर्टलिस्ट किए गए हैं। इनके सभी नामों में से सिर्फ 87 खिलाड़ियों को ही आईपीएल की फ्रेंचाइज़ियाँ खरीद पाएँगी। लेकिन यहाँ पर गौर करने वाली बात यह है कि, इस लिस्ट में कुछ ऐसे चौकाने वाले नाम भी सामने आए हैं जिनके बारे में अब हर कोई जानकारी प्राप्त करना चाहता है। ऐसे ही नामों में से एक है मात्र 15 साल के अल्लाह मुहम्मद(Allah Mohammad) का नाम। आज के इस लेख में हम जानेंगे की कौन हैं अल्लाह मुहम्मद और किन खूबियों के कारण वे आईपीएल ऑक्शन तक पहुँचने में कामयाब रहे।

अल्लाह मुहम्मद का परिचय – Introduction of Allah Mohammad

अल्लाह मुहम्मद (Allah Mohammad) का जन्म 15 जुलाई 2007 को अफगानिस्तान के पक्तिया प्रांत के जुरमत ज़िले में हुआ था। 15 वर्षीय अल्लाह मुहम्मद 2023 आईपीएल में अपना नाम दर्ज करवाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी हैं। उन्होंने स्पिनर के रूप में आईपीएल में डेब्यू करने के इरादे से 2023 मिनी ऑक्शन में अपना नाम दिया है। 

Allah Mohammad Introduction
Allah Mohammad Introduction

अल्लाह मोहम्मद ने अपना परिचय देते हुए  बताया कि असल में उन्होंने टेनिस बॉल से क्रिकेट खेलना शुरू किया था, जिसके बाद वे स्पिन बॉलिंग करने लगे और इसकी बदौलत उनके एक्शन में सुधार भी हुआ। इस सबके बाद अब वे प्रोफेशनल क्रिकेट खेल रहे हैं। 

तकरीबन 6 फीट 2 इंच की लंबाई के साथ अल्लाह मुहम्मद (Allah Mohammad) ने तेज़ गेंदबाज़ के रूप में अपने क्रिकेट करिअर की शुरुआत की थी, लेकिन वे बताते हैं कि उन्होंने भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन से प्रेरणा लेकर बतौर ऑफ स्पिनर खेलने की ठानी। वे कहते हैं कि अपनी अच्छी लंबाई का भरपूर फ़ायदा उठाने के लिए उन्होंने अपने खेल सफर की शुरुआत एक तेज गेंदबाज के रूप में की थी। किन्तु अपने कोच और फगानिस्तान के पूर्व कप्तान,  दौलत अहमदजई, की निगरानी में वे स्पिनर के रूप में खेलने लगे और उसमें माहिर हो गए।

आईपीएल 2023 के ऑक्शन के लिए शॉर्टलिस्ट हुए अल्लाह मुहम्मद – Allah Mohammad Shortlisted in I.P.L 2023 Auction

20 लाख रुपए के बेस प्राइस पर आईपीएल में अपना नाम दाखिल करवाने वाले अल्लाह मुहम्मद (Allah Mohammad) ग़जनफर का नाम क्रिकेट की दुनिया में आज-कल बहुत चर्चा में है।

भारत के आईपीएल की टीमों को अफगानिस्तान ने राशिद खान, और मुहम्मद नबी जैसे कई बेहतरीन खिलाड़ी सौंपे हैं। इसी ट्रेंड को देखकर इस बात का अनुमान लगाया जा रहा है कि क्या मात्र 15 साल के अल्लाह मुहम्मद (Allah Mohammad) ग़ज़नफर भी ऐसे बेहतरीन खिलाड़ियों की लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवाने सकेंगे या नहीं। क्रिकेट की चर्चाओं में ऐसा कहा-सुना जा रहा है की आईपीएल के ऑक्शन में अगर उन्हें खरीदा जाता है और खेलने का मौका दिया जाता है तो इस साल के सीज़न में फील्ड पर उनका जलवा देखने को मिल सकता है। 

Allah Mohammad Biography
Allah Mohammad Shortlisted in IPL 2023

2023 आईपीएल के ऑक्शन में नाम दर्ज करवाने से पहले उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के बिग बैश लीग में भी अपना नाम देकर डेब्यू करने का मन बनाया था, लेकिन किस्मत के साथ ना देने की वजह से उन्हें किसी टीम के लिए नहीं चुना गया था। 

अल्लाह मुहम्मद (Allah Mohammad) ग़ज़नफर भारतीय क्रिकेट की दुनिया के सबसे बड़े प्लेटफॉर्म पर इस बार ऑक्शन के सबसे युवा चेहरे के रूप में दिखाई देंगे। मोहम्मद एक बहुत ही प्रभावशाली, दाएँ हाथ के फिंगर स्पिनर हैं और अनुमान है कि ऐसे प्रतिभाशाली स्पिनर और एक नए युवा खिलाड़ी की तलाश में कई फ्रेंचाइज़ियाँ उनपर बोली लगा सकती हैं। 

ग़ज़नफर एक ऑफ स्पिन गेंदबाज हैं और अभी तक उन्हें सिर्फ तीन टी20 मैचों में ही खेलने का अनुभव मिल सका है। मुहम्मद ने इसी वर्ष शपागीजा टी20 लीग में मिस ऐनक नाइट्स के लिए अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया था। जिन तीन मैचों में ग़ज़नफर को खेलने का मौका दिया गया उनमें इस खिलाड़ी ने कुल पाँच विकेट चटकाए और साथ ही उनका इकॉनमी रेट सिर्फ 6.22 रन प्रति ओवर का रहा।

अपने दूसरे मैच में उन्होंने अपनी असली प्रतिभा दिखाते हुए सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर लिया। अपने दूसरे मैच में उन्होंने ऑफ स्पिनर के रूप में, हिंदुकुश स्टार्स की ओर से खेलते हुए, 4 ओवर में सिर्फ 15 रन देकर 4 विकेट हासिल किए और उनकी विरोधी टीम महज़ 104 रनों पर ढेर होती दिखाई दी। इस मैच के लिए गज़नफर को प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड भी दिया गया था।

मुहम्मद के बयान अनुसार उनके आदर्श रविचंद्रन अश्विन होने के कारण आईपीएल में खेल पाने का मौका मिलना उनके लिए और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। अपने आइडल के साथ एक पूरी सीरीज़ खेल पाना, वो भी इतनी छोटी उम्र में, यह अपने आप में उनके लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि साबित हो सकती है। हालाँकि उनका कहना है कि वे अब काफ़ी जूनियर क्रिकेट खेल चुके हैं और उनका वर्तमान लक्ष्य अपने देश अफ़गानिस्तान की ओर से खेलने का है। जिसके लिए वे धीरे-धीरे अपना अनुभव बढ़ाना चाहते हैं।

इतने सारे दिग्गज खिलाड़ियों के बीच अपना नाम बनाने की चाहत रखने वाले अल्लाह मुहम्मद (Allah Mohammad) को खेलते देखने की तम्मना सभी क्रिकेट फैन्स के मन में होगी। लेकिन अब देखने वाली बात यह है कि इतनी कम उम्र में आईपीएल के ऑक्शन में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ी क्या आईपीएल में खेलते नज़र आएँगे, या फिर इतने बड़े प्लेटफॉर्म पर खेलने के लिए इन्हें कुछ साल और इन्तेज़ार करना होगा।

यह भी पढ़े –

  1. Elizabeth’s Biography in Hindi
  2. Vikas Divyakirti Biography
  3. Images Credit –

Leave a Comment

Leave a Comment