विराट कोहली की जीवनी – Virat Kohli Biography in Hindi

Virat Kohli ki Jivani

विराट कोहली को क्रिकेट में आधुनिक समय के महान खिलाड़ियों में से एक माना जाता है। जहां क्रिकेट पिच पर इनके जज्बे और हौसले के आग इनके विरोधी तक हार मान लेते हैं। तो वहीं इनकी सकारात्मक सोच के आगे क्रिकेट के धुरंधर तक घुटने टेक देते है। ऐसे में आज हम आपका परिचय भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली से कराने जा रहे हैं, जिन्होंने विश्वभर  में भारतीय क्रिकेट टीम का परचम लहराया है।


विराट कोहली का बचपन

दाहिने हाथ के बल्लेबाज विराट कोहली का जन्म 5 नवंबर सन् 1988 में देश की राजधानी दिल्ली के एक पंजाबी परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम प्रेम कोहली और माता का नाम सरोज कोहली है। इनके भाई का नाम विकास कोहली और बड़ी बहन का नाम भावना है।

इनके पिता एक क्रिमिनल वकील थे, लेकिन साल 2006 की 18 दिसंबर को ब्रेन स्ट्रोक के चलते उनकी मृत्यु हो गई। विराट जब 3 साल के थे, तो उनके पिता ने उनका क्रिकेट के प्रति लगाव देखा। और वह नन्हें विराट को लेकर क्रिकेट अकादमी जाया करते थे। जहां से ही विराट के क्रिकेट करियर को उड़ान मिली।

इतना ही नहीं क्रिकेट के अभ्यास के चलते विराट ने 12 वीं तक ही शिक्षा ग्रहण की। उनके स्कूल का नाम विशाल भारती स्कूल था। हालांकि पिता का साया उठ जाने के बाद विराट कोहली का जीवन काफी संघर्ष भरा रहा। कहते है जब इनके पिता की मृत्यु हुई, उस वक़्त विराट मात्र 18 साल के थे।

साथ ही उस समय विराट क्रिकेट के मैदान में दिल्ली की रणजी टीम के लिए चौके छक्के जड़ रहे थे। ऐसे में इतने भावुक मौके पर भी विराट कोहली आत्मविश्वास से लबरेज दिखे। उस दौरान जिस किसी ने भी उनको देखा वह उनसे खासा प्रभावित हो उठा। साथ ही इनके एक कोच अजित चौधरी प्यार से इन्हें चीकू बुलाते हैं।


विराट कोहली की शादी

बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री अनुष्का शर्मा के साथ विराट कोहली ने 11 दिसंबर साल 2017 में सात फेरे लिए। हालांकि उनकी शादी इंडिया से बाहर जाकर इटली में संपन्न हुई थी और इसकी जानकारी उन्होंने खुद ट्विटर के माध्यम से दी थी। बता दें अनुष्का शर्मा और विराट कोहली के बीच साल 2013 में एक शैंपू का विज्ञापन साथ करने के बाद से नजदीकियां बढ़ने लगी थी। 

और उन दिनों मीडिया इनकी प्रेम कहानी को टीवी पर दिखाने में काफी उत्सुक रहती थी। और अब बहुत जल्द ही उनकी संतान भी आने वाली हैं। तो वहीं एक इंटरव्यू के दौरान विराट कोहली ने बताया था कि बॉलीवुड में उनका पहला क्रश करिश्मा कपूर पर हुआ था।


विराट कोहली का क्रिकेट करियर

विराट कोहली जहां एक ओर भारतीय क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर के तौर पर जाने जाते है। तो वहीं उन्हें मध्यम गति से अच्छी गेंदबाजी करने में भी माहिर माना जाता है। साल 2002 में ही उनका चयन अंडर 15 के लिए हो गया था। और साल 2008 आते आते उन्होंने अंडर 19 में अपनी जगह बना ली थी। इतना ही नहीं इनकी प्रतिभा के दम पर ही इन्हें अंडर 19 का कप्तान बना दिया गया था।

और इनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने अंडर 19 वर्ल्ड कप का खिताब भी अपने नाम कर लिया। इसके बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट जगत में विराट कोहली ने धमाल मचाना शुरू कर दिया। उन्होंने साल 2008 में अपने पहले वन डे मैच में 12 रनों की पारी खेली थी। और साल 2009 में उन्होंने अपना पहला शतक जड़ा। इतना ही नहीं वर्ष 2010 आते आते उन्होंने अपना पहले 20-20 मैच और 2011 में टेस्ट क्रिकेट में भी अपने पांव जमा लिए।

साल 2011 में भारत जब विश्व कप जीता था, उस दौरान विराट और गौतम गंभीर की 114 रनों की पारी यादगार रही थी। ऐसे में विराट कोहली अब तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट जगत में सबसे अधिक 70 शतक मारने वाले बल्लेबाजों में शुमार हो गए थे। तो  वहीं वह कई क्रिकेट मैचों में अब तक 23 से अधिक अर्थशतक बना चुके है।

इतना ही नहीं वन डे मैचों में सबसे तेज 10000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज हैं और विराट का वन डे क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड अभी बेतोड़ ही है। साथ ही एकदिवसीय क्रिकेट में उन्होंने 1000 रनों का आंकड़ा पार किया है। और साल 2008 से ही उनके आईपीएल करियर की शुरुआत हुई थी। और विराट को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 17 करोड़ रुपए में खरीदा था। और बाद में उन्हें बेंगलुरु टीम का कप्तान भी बना दिया गया था।

कोहली को उनकी क्रिकेट कुशलता के चलते साल 2013 में अर्जुन पुरस्कार, साल 2017 में पदम श्री और साल 2018 में राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। और मात्र 22 साल की उम्र में वन डे प्लेयर ऑफ द ईयर का खिताब पाने वाले वह सबसे युवा खिलाड़ी रह चुके हैं। ऐसे में युवा क्रिकेट खिलाड़ियों की पसंद विराट कोहली इस वक़्त टेस्ट, एकदिवसीय और टी 20 तीनों में ही सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज के तौर पर जाने जाते हैं।


विराट कोहली के यादगार भारतीय क्रिकेट मैच

मेरे दिमाग में हमेशा यह बात रहती है कि मैं जब भी खेलूं तो ऐसे जैसे मुझे अपने देश के लिए खेलना है और दूसरा अपने पिता के सपने को जीना है।

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेलते हुए विराट कोहली ने कई शानदार पारियां खेली हैं। साल 2011 में भारत के क्रिकेट विश्व कप जीतने के बाद विराट कोहली का करियर सफलता की नई सीढ़ियां चढ़ता रहा। साल 2011 में इंग्लैंड से एकदिवसीय मैच में भारत ने 5-0 से मैच जीता था। जिसमें कोहली 112 रन बनाकर सर्वाधिक रन स्कोरर रहे थे।

तो वहीं इसी साल वेस्टइंडीज के साथ हुए मैच में कोहली ने 243 रन जड़े थे।

साथ ही 2012 में एशिया कप के दौरान कोहली को एकदिवसीय टीम का उप कप्तान बनाया गया , जिसमें विराट ने पाकिस्तान के खिलाफ 22 चौके और 1 छक्का मारकर भारत को जिताया था।

हालांकि उन्हें अपने क्रिकेट करियर में कई बार हार का भी सामना करना पड़ा। लेकिन वह थके नहीं और निरंतर प्रयास करते रहे। और 2014 में इंग्लैंड से भारत मैच तो हार गया था, लेकिन आईसीसी रैंकिंग में कोहली को नंबर एक स्थान मिला था।

इतना ही नहीं साल 2015 के विश्व कप के दौरान विराट ने पाकिस्तान के खिलाफ 107 रन और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 46 रनों की पारी खेली थी। और साल 2016 में विराट की कप्तानी में भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज 2-0 से जीती थी।

तो ना जाने कितने ही तमाम मैचों में अपनी शानदार पारी के चलते विराट कोहली को आईसीसी टेस्ट प्लेयर ऑफ दा ईयर समेत विजडन लीडिंग क्रिकेटर इन द वर्ल्ड का खिताब मिल चुका है। इतना ही नहीं उन्हें ओडीआई स्पेशिलिस्ट का टैग भी प्राप्त है।


विराट कोहली के जीवन से जुड़ी रोचक बातें

  • भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली का नाम GQ नाम की अंतरराष्ट्रीय फ़ैशन मैग्जीन की एक लिस्ट में टॉप 10 में शामिल है, जिसमें लोगों को उनके बेहतरीन कपड़ों के लिए जाना जाता है।

  • विराट कोहली को शुरू से ही टैटू का काफी शौक रहा है। ऐसे में उन्होंने अपनी बाजू पर एक समुराई योद्धा का टैटू बनवा रखा है।

  • विराट कोहली को महंगी कारों का काफी शौक है। जिसके चलते उनके पास कई कारें है। जिनमें एक 1 करोड़ 87 लाख और दूसरी 2 करोड़ 97 लाख की ऑडी भी शामिल हैं।

  • फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार विराट कोहली की आमदनी 104 करोड़ 78 लाख से भी अधिक आंकी गई है। इतना ही नहीं विराट कोहली फुटबॉल की एफसी गोवा टीम के भी मालिक है।

  • विराट कोहली ने सामाजिक क्षेत्र में गरीब बच्चों के उत्थान के लिए अपने नाम से एक फाउंडेशन की शुरुआत की है।

  • विराट कोहली को मैच से पहले अपने हर बल्ले पर एमआरएफ का स्टीकर लगवाने के तीन लाख रुपए मिलते हैं।

  • साल 2016 में ईएसपीएन की दुनिया भर के प्रसिद्ध खिलाड़ियों की सूची में विराट कोहली आठवें स्थान पर हैं।

इस प्रकार विराट कोहली बहुत ही कम समय में युवाओं के प्रेरणा स्त्रोत बन गए। और आज दुनिया के प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में शामिल हैं। इतना ही नहीं फोर्ब्स की सूची में विराट कोहली को एथलीट ब्रांड में सबसे सर्वोच्च स्थान प्राप्त है।

Virat Kohli ki Jivani – एक दृष्टि में

पूरा नामविराट कोहली
उप नामरन मशीन, चीकू, किंग ऑफ क्रिकेट
जन्म वर्ष5 नवंबर 1988
जन्मस्थानदिल्ली
परिवारपंजाबी
पिता का नामप्रेम कोहली
व्यवसायजाने माने वकील
माता का नामसरोज कोहली
भाई बहन1 भाई (विकास कोहली) और 1 बहन (भावना)
आरंभिक स्कूलसेवियर कॉन्वेंट सीनियर सेकंडरी स्कूल, दिल्ली
शिक्षाबारहवीं
लोकप्रियताभारतीय क्रिकेट टीम के दाहिने हाथ के बल्लेबाज, उत्तम गेंदबाज
कोच का नामअजित चौधरी
नागरिकताभारतीय
वैवाहिक स्थितिविवाहित
जीवनसाथीअनुष्का शर्मा
व्यवसायमॉडल और अभिनेत्री
संतान1 बेटी विरुष्का कोहली
वर्तमान आयु33 साल
भाषाहिन्दी और अंग्रेजी
दोस्तरोहित शर्मा, क्रिस गेल
धर्महिन्दू
जातिखत्री
आईपीएलरॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (कप्तान)
दायित्वभारतीय क्रिकेट टीम के वर्तमान कप्तान
श्रेष्ठताटेस्ट, एकदिवसीय और टी 20 तीनों में ही सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज
शौकमहंगी कार, टैटू बनवाना, यात्रा करना
कुल आमदनी104 करोड़ 78 लाख, एफसी फुटबॉल टीम गोवा के मालिक
फाउंडेशनविराट फाउंडेशन
लंबाई5 फीट 9 इंच
जर्सी नंबर18
पसंदीदा खानासोलमन, सुशी, लंप चोप्स
पसंदीदा फिल्मबॉर्डर
गर्लफ्रेंडसंजना, तम्मन्ना भाटिया (शादी से पहले)
विराट कोहली ट्वविटरhttps://twitter.com/imVkohli
फॉलोअर्स10 करोड़ से अधिक
विराट कोहली फेसबुकhttps://www.facebook.com/virat.kohli/
विराट कोहली इंस्ट्राग्रामhttps://www.instagram.com/virat.kohli/

Virat Kohli Awards

2012पीपुल चॉइस अवॉर्ड फॉर फेवरेट क्रिकेटर
2012आईसीसी ओडीआई प्लेयर ऑफ़ दी ईयर अवार्ड
2013अर्जुन पुरस्कार
2017पदम् श्री
2017सीएनएन आईबीएन इंडियन ऑफ दी ईयर
2018राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार

Virat Kohli ब्रांड एंबेसडर

फिलिप्स इंडिया
विक्स इंडिया
मान्यवर
उबर इंडिया
वाल्वोलाइन
बूस्ट एनर्जी ड्रिंक
आडी इंडिया
टीससोट
टू यम्म
पुमा

Virat Kohli Wiki – महत्वपूर्ण साल

1988जन्मदिन
2006पिता जी की ब्रेन स्ट्रोक के चलते हुए मौत
2011भारतीय क्रिकेट विश्व कप विजेता
2013शैंपू के एक विज्ञापन में हुई थी अभिनेत्री अनुष्का शर्मा से मुलाकात
2017बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा से विवाह

इसके साथ ही – Virat Kohli ki Jivani समाप्त होती है। आशा करते हैं कि यह आपको पसंद आयी होगी। ऐसे ही अन्य कई जीवनी पढ़ने के लिए हमारी केटेगरी – जीवनी को चैक करें।


अंशिका जौहरी

मेरा नाम अंशिका जौहरी है और पत्रकारिता में स्नातकोत्तर कर रही हूं। मुझे सामाजिक चेतना से जुड़े मुद्दों पर बेबाकी से लिखना और बोलना पसंद है।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page.