100 से भी ज्यादा व्यवसाय विचार जो आप शुरू कर सकते है। 100 Business Ideas in Hindi

Updated on:

business ideas in hindi

Over 100 Business Ideas You Can Start

एक व्यवसाय शुरू करना कठिन है, यह एक लंबा कठिन कार्य है, और सांख्यिकीय रूप से, आप असफल होने के लिए नियत हैं। लेकिन एक व्यवसाय को धरातल पर उतारना केवल एक समस्या है जिसका आप सामना करेंगे यदि आप एक व्यावसायिक विचार के साथ शुरू कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग | Blogging

ब्लॉगिंग इंटरनेट के आविष्कार से उत्पन्न होने वाले पहले व्यावसायिक मॉडलों में से एक है। ब्लॉग वो ऑनलाइन पत्रिकाएँ हैं जिन्हें लोग सलाह, सूचना और संसाधनों के लिए पढ़ते हैं।

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए, आपको यह तय करना होगा कि आप किस क्षेत्र को कवर करने जा रहे हैं (लोकप्रिय क्षेत्रों में व्यवसाय, सौंदर्य, जीवन शैली और वित्त शामिल हैं, हालांकि कई और भी हैं)।

इसके बाद, आपको अपना डोमेन नाम खरीदना होगा, होस्टिंग सेट करना होगा और वेबसाइट बिल्डर या वर्डप्रेस का उपयोग करके एक ब्लॉग स्टाइल वेबसाइट बनाना होगा (यदि आपका वीडियो ब्लॉगिंग है तो आप YouTube या Vimeo जैसे प्लेटफॉर्म का भी उपयोग कर सकते हैं)।

फ्रीलांसर | Freelancing

एक फ्रीलांसर बनने के लिए आपके पास एक विशेषज्ञ कौशल होना चाहिए जो मांग में हो और कमाई करने योग्य हो। मांग में कौशल के उदाहरणों में वेब विकास, ग्राफिक डिजाइन, कॉपी राइटिंग, सॉफ्टवेयर विकास, व्यवसाय विकास और आभासी सहायता शामिल हैं (आप लोगो डिजाइन से लेकर प्रेस विज्ञप्ति लिखने तक बहुत कुछ कर सकते हैं)।

एक यूट्यूब स्टार/व्लॉगर बनें | Blogger

लोकप्रिय YouTube सितारे विज्ञापन से होने वाली आय में बेहूदा पैसा कमाते है। एक वायरल वीडियो YouTubers को रातोंरात स्टार बना सकता है और भारी मात्रा में राजस्व अर्जित कर सकता है।

आरंभ करने के लिए, आपको यह तय करना होगा कि आप किस प्रकार की वीडियो सामग्री का निर्माण करने जा रहे हैं, कुछ सबसे लोकप्रिय निशानों में स्वास्थ्य, जीवन शैली, फैशन और सौंदर्य शामिल हैं। इसके बाद, आपको अपना YouTube खाता बनाना होगा और इसे समझने की आवश्यकता होगी। 

Free Blogging Course in Hindi – हिंदी में सीखें ब्लॉगिंग

मेक एंड फ्लिप ऐप्स | Mobile Apps Making

आगे बढ़ने के लिए, आपको मजबूत कोड बनाने में सक्षम एक विशेषज्ञ डेवलपर होने की आवश्यकता होगी, और IOS और Android विकास भाषाओं के साथ भी सहज होना चाहिए। आपको प्रासंगिक विकास सॉफ़्टवेयर (यानी उदात्त), एक एर्गोनोमिक उच्च-शक्ति वाला कंप्यूटर सेटअप (आपके द्वारा काम करने वाले लंबे घंटों से स्वास्थ्य जोखिम को कम करने के लिए), और एक ईमेल पते की भी आवश्यकता होगी।

स्टॉक फोटोग्राफी बेचें | Sell Stock Photography

एक स्टॉक फोटोग्राफर बनना शुरू करना अपेक्षाकृत सरल है। आप एक अच्छा डीएसएलआर कैमरा और फोटोग्राफी में अनुभव करेंगे। यह सभी लोकप्रिय फोटो थीम की पहचान करने और उच्च-गुणवत्ता वाली तस्वीरें लेने / संपादित करने, फिर उन्हें बताए गए प्लेटफॉर्म पर बिक्री खाते बनाने और अपलोड करने के बारे में है। आपको प्लेटफ़ॉर्म के आधार पर लाइसेंसिंग या एक-साथ खरीदारी के लिए भुगतान की गई रॉयल्टी मिलेगी (वे एक कमीशन चार्ज करेंगे)।

होम मेड जैम, अचार और सॉस | Home Made Pickles

यह घर की महिलाओं के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। वह घर में बने जैम, अचार और सॉस बनाना शुरू कर सकती है। लोग परिवार के स्वास्थ्य के बारे में अधिक जागरूक हो रहे हैं। शुरुर में आपको कुछ ग्राहक आधार बढ़ाने की आवश्यकता है। एक बार इसे उठा लेने के बाद लोग आपके लिए मार्केटिंग करेंगे।

आप ग्राहक रुचि आधारित स्वाद और उत्पाद की पेशकश कर सकते हैं और फ्री होम डिलीवरी भी उपलब्ध करा  सकते हैं। आप अपना खुद का ऐप लॉन्च कर सकते हैं ताकि लोग किसी भी उत्पाद का ऑर्डर आसानी से दे सकें।

टिकट पुनर्विक्रेता | Show’s & Event’s Ticket Seller

शो और संगीत कार्यक्रमों के लिए टिकट बेचें, या तो सीधे एक पुनर्विक्रेता के रूप में स्थल के लिए या उन्हें स्वयं खरीदें और उन्हें समय के निकट प्रीमियम पर बेचें। आरंभ करने के लिए आपको Viagogo, Biletto, और अन्य द्वितीयक टिकट बाज़ार साइटों पर अकाउंट बनाने होंगे।

इस व्यवसाय को काम करने के लिए कई टिकट खरीदने की आवश्यकता होगी, जिसका अर्थ है कि जब तक मार्कअप पर पुनर्विक्रय करने का समय नहीं आता है, तब तक आपको टिकट खरीदने और रखने के लिए उचित मात्रा में पूंजी की आवश्यकता होगी।

टिफिन डिलीवरी सर्विस | Tiffin Delivery service

आप अपने ग्राहक को उनके घर से टिफिन डिलीवरी सेवा शुरू कर सकते हैं। यहां आपको अपने ग्राहक के घर से टिफिन लाना होगा और उसे उनके कार्यालय या कार्य स्थान पर पहुंचाना होगा। यह व्यवसाय आप शून्य निवेह के साथ आरम्भ कर सकते है। यह व्यवसाय आप अपने स्थानीय क्षेत्र से शुरू कर सकते हैं और फिर अपने समूह में अधिक लोगों को भर्ती करके विस्तार कर सकते हैं।कॉपी राइटिंग:

कॉपीराइटर का मतलब किसी ऐसे व्यक्ति से है जिसने विज्ञापन सामग्री के लिए कंटेंट बनाया है।एक कॉपीराइटर के रूप में आरंभ करने के लिए आपको अच्छी शिक्षा की आवश्यकता होगी कि व्यवसाय अंग्रेजी में कैसे लिखा जाए, वर्ड प्रोसेसिंग / संपादन सॉफ्टवेयर (जैसे व्याकरण) हो।

अंत में घंटों तक ध्यान केंद्रित करने में सक्षम अपने ग्राहकों के लिए आकर्षक कंटेंट तैयार करने के लिए। एक बार कंटेंट लिखे जाने के बाद plagiarism  checker का उपयोग करना न भूलें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप ग्राहकों के लिए अद्वितीय प्रति लिख रहे हैं।

ट्रांसक्रिप्शन सेवा | Transcription Service

ट्रांसक्रिप्शन वह जगह है जहां आप ऑडियो फाइल लेते हैं, सुनते हैं और उन्हें लिखित सामग्री में परिवर्तित करते हैं।आपको अच्छी सुनवाई, अच्छे हेडफ़ोन तक पहुंच और गति से सटीक रूप से टाइप करने या टाइप करने की क्षमता की आवश्यकता होगी। आरंभ करने के लिए, आप Amazon द्वारा मैकेनिकल तुर्क जैसे प्लेटफॉर्म पर ट्रांसक्रिप्शन जॉब पा सकते हैं। बस कुछ ऑडियो सुनें और हर शब्द को लिख लें।

ईबुक लेखक | E-Book Writer

अपने लेखन को लिखना, प्रकाशित करना और वितरित करना कभी आसान नहीं रहा, ई-बुक्स आपको किंडल जैसे प्लेटफार्मों के माध्यम से बड़े संभावित दर्शकों तक पहुंचने की अनुमति देती हैं।

अपनी ईबुक वितरित करने के लिए, आप अपनी खुद की वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं और अपनी ईबुक को लुलु, किंडल, स्मैशवर्ड, कोबो और कई अन्य प्लेटफार्मों पर बिक्री के लिए सूचीबद्ध कर सकते हैं।

Online Business Ideas in Hindi

हेयर केयर सैलून | Hair Saloon

यह सबसे अच्छा व्यवसाय विचार में से एक है जहां से आप प्रारम्भ कर सकते हैं। आपको एक हेयर सैलून लेना चाहिए और कुछ प्रचलित संस्थानों से शिक्षा लेना चाहिए। इसे शुरू में बहुत कम लागत की जरूरत है।

हेयर सैलून उच्च लाभ मार्जिन व्यवसाय में से एक है, जहां शुरुआत में आपको किराए पर या स्वामित्व वाली जगह और इसके लिए कुछ मूल सामग्री की आवश्यकता होती है। अपने नए सैलून व्यवसाय के लिए सर्वोत्तम स्थान की पहचान करें।

वेबिनार | Webinar

वेबिनार लाइव वीडियो सेशन होते हैं जहां एक विशिष्ट विषय विशेषज्ञ द्वारा कवर किया जाता है, और दर्शक बातचीत/प्रश्न पूछ सकते हैं।वेबिनार व्यवसाय का निर्माण शुरू करने के लिए, आपको उस वेबिनार सॉफ़्टवेयर पर निर्णय लेना होगा जिसका आप उपयोग करने जा रहे हैं।

प्रतिभागियों को अपने वेबिनार के लिए साइन अप करने के लिए आपको एक विशेष क्षेत्र में विशेषज्ञता की भी आवश्यकता होगी जो लोकप्रिय है, पाठ्यक्रम / कार्यक्रम सामग्री तैयार करें और भुगतान किए गए विज्ञापन या मौजूदा मार्केटिंग चैनलों के माध्यम से पर्याप्त पहुंच प्राप्त करें।

यूजर टेस्टिंग | User Testing

यूजर टेस्टिंग वह जगह है जहां आप सामान्य उपयोग के माध्यम से या विशिष्ट कार्यों (परीक्षण योजना) को पूरा करके सॉफ़्टवेयर, वेबसाइटों या बग के लिए एप्लिकेशन का परीक्षण करते हैं। यूजर टेस्टिंग शुरू करने वाली कंपनी आम तौर पर आपको बग/त्रुटियों को रिकॉर्ड/स्पॉट करने के लिए सॉफ़्टवेयर तक पहुंच प्रदान करेगी और इसका उपयोग करेगी। यूजर टेस्टिंग जटिलता और भुगतान किए गए शुल्क के संदर्भ में बहुत भिन्न होता है।

डोमेन खरीदें और बेचें | Domain Buy & Sell

एक डोमेन नाम एक वेबसाइट का नाम होता है। इंटरनेट के शुरुआती दिनों से, डोमेन खरीदारों ने सामान्य टर्म टॉप-लेवल डोमेन खरीदे हैं। उदाहरण – .com, .net, org इत्यादि।    

इस व्यवसाय के साथ कोई सेटअप लागत नहीं है। आपको बस एक कंप्यूटर तक पहुंच और डोमेन खोजने, खोजने और खरीदने के लिए पर्याप्त समय की आवश्यकता है। आरंभ करने के लिए, आपको डोमेन नाम रजिस्ट्रार और नीलामी साइटों (नेमस्पेस, SEDO, Godaddy) पर कई खाते स्थापित करने होंगे, ये प्लेटफ़ॉर्म आपको डोमेन खोजने और उन्हें खरीदने की अनुमति देते हैं।

ई कॉमर्स सेलर बनें | E-commerce seller

ई कॉमर्स स्टोर एक लाखों का बिजनेस आइडिया है। आप ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जैसे – अमेज़न इंडिया, स्नैपडील, फ्लिपकार्ट, आदि पर बिक्री शुरू कर सकते हैं। यह बहुत अच्छी इनकम देगा। आप इसे अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं। इसके लिए किसी दुकान की आवश्यकता की  नहीं है।

 कुछ न्यूनतम लाभ मार्जिन के साथ अपनी कीमत तय करें। सुनिश्चित करें कि उत्पाद को वापसी से बचाने के लिए सामग्री सर्वश्रेष्ठ होनी चाहिए।  केवल ऐसे उत्पाद चुनें जो आपके इलाके में बनते हों या आप स्वयं का निर्माण भी प्रारंभ कर सकते हैं। यह सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन व्यापार विचारों में से एक है।

मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय | Candle Making

आजकल मोमबत्तियों का उपयोग विवाह समारोहों, जन्मदिन पार्टियों, मिलन समारोहों और कई अन्य कार्यों में साधारण रूप से किया जाता है।  मोमबत्तियां सबसे घनिष्ठ स्थिति पर अधिकार कर लेती हैं और अधिकतर कार्यों और अवसरों में सजावटी वस्तु के रूप में इस्तेमाल की जाती हैं।

अपने क्षेत्र में कुछ आदर- प्राप्त मोमबत्ती बनाने वाले फ्रैंचाइज़ी प्रदाताओं को ढूँढ का उनसे जुड़े। वे सभी कच्चे माल और मशीनों की सप्लाई करेंगे। साथ ही, आप तैयार उत्पाद उन्हें वापस बेच सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं।

जनरल / रिटेल स्टोर | Retail Shop

आप किसी भी इलाके के लिए एक रिटेल और जनरल स्टोर खोल सकते हैं। दुकान का स्थान कामयाबी का मुख्य तत्व है। यदि आप एक जनरल स्टोर शुरू करना चाहते हैं, तो आपको कुछ नए  रेजिडेंसी पर ध्यान आकर्षित करना चाहिए और आस-पास के नजदीक स्थान को चुनना चाहिए।

गिफ्ट बास्केट्स | Gift Basket Making

यदि आप एक कलात्मकता व्यक्ति हैं और रचितकृति बनाने में रुचि रखते हैं, तो ये घर-आधारित बिज़नेस आईडिया आपके लिए हैं। आप कलाकृति और चमक-दमक के साथ विशिष्ट और खिंचाव से पर्याप्त गिफ्ट बास्केट्स बनाना शुरू कर सकते हैं।

इलेक्ट्रिक फिटिंग | Electrician and Fittings

आप एक इलेक्ट्रिक शॉप खोल सकते हैं और फिटिंग और रिपेयरिंग सर्विस भी दे सकते हैं। आप बड़ी कंपनियों के साथ भी गठौत कर सकते हैं और पूरी बिल्डिंग इलेक्ट्रिक फिटिंग का ठेका ले सकते हैं। यह आपके व्यवसाय को अच्छा प्रोत्साहन देगा। यह सबसे अच्छा उच्च लाभ उपांत व्यापार विचार में से एक है।

ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल | Driving Training School

आप अपना ड्राइविंग स्कूल खोल सकते हैं और चार पहिया और दो पहिया वाहनों के लिए नए लाइसेंस आवेदन के लिए सुझाव सेवा भी प्रदान कर सकते हैं। छात्रों, महिलाओं और नए ड्राइवरों के बीच इसकी बहुत ही आवश्यकता है।  आपके पास उत्तम चालक होना चाहिए और इसके साथ शुरू करने के लिए वाहन भी होना चाहिए।

तो यह कुछ व्यवसाय विचार थे जो आपके सामने प्रकट किये गए।  वव्यवसाय के और भी बहुत से तरीके है।  कुछ विचार नीचे व्यक्त किये गए है – आप इनमे से भी कोई व्यापर काम लागत में शुरू कर सकते है।

  • गेमिंग जोन
  • बुक सेलर
  • उपहार की दुकान
  • संबद्ध बाज़ारिया
  • पर्यटन और यात्रा व्यवसाय
  • एचआर कंसल्टेंसी सर्विस और रिज्यूम राइटर
  • घरों और कार्यालयों के लिए चित्रकारी ठेकेदार
  • सीसीटीवी और निगरानी व्यवसाय
  • घटना और विवाह नियोजक
  • नृत्य और संगीत कक्षा
  • कपड़ा निर्माता
  • जिम और पर्सनल फिटनेस ट्रेनर
  • टी शर्ट प्रिंटिंग
  • चाय या कॉफी की दुकान
  • वेब डेवेलपर
  • लैपटॉप रिपेयरिंग की दुकान
  • योग शिक्षक और क्लासिस
  • धार्मिक वस्तु निर्माण
  •  रेनकोट निर्माता
  • वास सेवाएं
  • आइसक्रीम की दुकान
  • पैकेजिंग सामग्री आपूर्तिकर्ता
  • ग्राफिक डिजाइनर
  • हायर बेसिस की शादी के कपड़े और सामग्री आपूर्तिकर्ता
  • एल्यूमीनियम दरवाजा खिड़की Manufecturer
  • एयर कंडीशनिंग रखरखाव सेवा
  • हाउस कीपर
  • पानी फ़िल्टर आपूर्तिकर्ता
  • टिशू पेपर बनाना
  • घरेलू उपकरणों की सेवा
  • फ्लेक्स बैनर विज्ञापन मुद्रण
  • हस्तशिल्प बनाना
  • किड्स प्ले ग्रुप
  • ड्रैगन फ्रूट फार्मिंग
  • घर की सफाई सेवा
  • लॉन्ड्री सेवा
  • बॉल पेन बनाना
  •  कैंडी बनाना
  • दवा बेचने वाला
  • कार और बाइक धुलाई सेवा
  • एसईओ सलाहकार
  • स्थानीय खाद्य भोजनालय
  • सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर
  • पार्टी और कार्यों के लिए संगीत समूह
  • रियल एस्टेट एजेंट
  • कूरियर सेवा
  • बीडवर्क ज्वैलरी आइडिया
  • मसाला पाउडर
  • पेपर बैग का बिजनेस
  • बीमा एजेंटबीमा एजेंट
  • कुकिंग क्लास
  • कोचिंग क्लासेस
  • हर्बल बॉडी और स्किनकेयर उत्पाद
  • हेल्थ ड्रिंक
  • आयातित उत्पाद
  • कंप्यूटर रिपेयर सर्विस
  • साइनबोर्ड
  • डीटीएच एजेंसी
  • इंटीरियर डिजाइनिंग
  • धातु निर्माण व्यवसाय
  • इवेंट आयोजक
  • ऑनलाइन ट्रैवल गाइड
  • पौधों की नर्सरी
  • स्टेशनरी 
  • हैंड मेड क्राफ्ट बिज़नेस
  • वॉलेट और बेल्ट निर्माण
  • ऑनलाइन सर्वेक्षण
  • फैशन बुटीक
  • बेकरी व्यवसाय 
  • डाटा एंट्री
  • कैटरिंग सर्विस
  • पेड टू क्लिक जॉब्स
  • स्पोर्ट्स शॉप
  • इंटरनेट व्यवसाय 
  • एफिलिएट मार्केटिंग
  • डाइट इंस्ट्रक्टर
  • सफाई उत्पाद
  • वर्चुअल असिस्टेंट
  • वेडिंग प्लानर

इस लेख में हमने आपके समक्ष 100 + व्यवसाय  विचार प्रस्तुत किये है।  आशा है यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी।

यहां भी पढ़ें:

image source: projectreportbank

Leave a Comment