कौन हैं Physics Wallah के नाम से जाना जाने वाले Alakh Pandey, जानें उनकी पूरी कहानी

alakh pandey

अलख पांडे इंडियन एजुकेशन हिस्ट्री के एक बहुत ही जाने-माने अध्यापक हैं, जो केवल एक शिक्षा गुरू ही नहीं बल्कि भारत के अधिकतर बच्चों के भविष्य के रूप में लगातार उभरते हुए नजर आ रहे हैं। एजुकेशन के इतिहास में अलख पांडे लगातार अपना नाम बनाते ही जा रहे हैं। लोग भी इन्हें जानना, देखना और इनसे सीखना बहुत पसंद करते हैं। इनका हंसमुख मिज़ाज़ सभी लोगों को बेहद पसंद आता है। 

अलख पांडे एक नौजवान टीचर, यूट्यूबर ,इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर और भारत के एजुकेशन संस्था फिजिक्स के संस्थापक भी हैं। इनका जन्म एक हिंदू गरीब परिवार में 2 अक्टूबर सन् 1991 को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में हुआ था। आज की तारीख़ मे इनके YouTube चैनल के साथ लगभग 7 मिलियन लोग जुड़ चुके हैं। इनका एक बेहतरीन सबसे अलग अंदाज़ सभी लोगों को बहुत तेजी से इनकी ओर आकर्षित कर रहा है।

Physics Wallah कौन है, Who is Alakh Pandey

दोस्तों अलख पांडेय एक Online Educator और Social Media Influencer है, और ये Prayagraj, U.P (Uttar Pradesh), India के रहने वाले है. और इनका Real Name ‘Alakh Pandey’ है. इनका Famous name ‘Physics Wallah’ है.

Physics Wallah Real nameAlakh Pandey
Famous namePhysics Wallah
Date of Birth(Approx)2 October 1991
Age in 2021(Approx)30 Years
ReligionHindu
NationalityIndian.
Zodiac signVirgo
Birth PlacePrayagraj (Allahabad), Uttar Pradesh, India
Current CityPrayagraj (Allahabad), Uttar Pradesh, India
About Religion, Birthplace, D.O.B, Age and Nationality of Alakh Pandey

अलख पांडे की शिक्षा, Physics Wallah Education & Qualification

अलख पांडे बचपन से ही पढ़ने में बहुत होशियार थे। इन्हें बचपन से ही पढ़ने लिखने का बहुत शौक रहा है। वैसे ऐसे बहुत कम ही बच्चे देखने को मिलते हैं जो बचपन से ही पढ़ने का शौक रखते हों वरना तो बच्चे बचपन से ही खेल कूद में आगे रहते हैं।

अलख ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा बिशॉप जॉनसन स्कूल, प्रयागराज से पूरी की। अलख ने दसवीं कक्षा में 91% हासिल किये, जिसके बाद 12वीं कक्षा में मैथ सब्जेक्ट से 93% अंक हासिल किए। इसके बाद इन्होंने हरकोर्ट बट्लर टेक्निकल इंस्टिट्यूट(HBTI), कानपुर से बीटेक की डिग्री हासिल की।

SchoolBishop Johnson School
CollegeHarcourt Butler Technical Institue, Kanpur
Education & QulificationB.tech
school, college, Education & Qualification of Alak Pandey

अलख पांडेय का परिवार, Family Of Alakh Pandey

Family Of Alakh Pandey

अलख पांडे एक गरीब परिवार से ताल्लुक रखते हैं, इनके पिता जी ने पूरे परिवार को बड़ी मुश्किलों से पाल पोसकर बड़ा किया है। अलख पांडे के पिताजी का नाम सतीश पांडे है और इनकी माता जी का नाम रजत पांडे है। इनकी अदिति नाम की एक छोटी बहन भी है। इनके माता पिता ने हमेशा से ही इनके हर काम में इनका पूरा पूरा साथ दिया है।

इनकी शिक्षा को पूरी करने के लिए इनके परिवार वाले सदैव हर प्रकार की मदद के लिए आगे रहते थे। यहां तक कि उन्हें अपना घर तक बेचना पड़ा था। इनके माता-पिता की कुर्बानी और सहयोग की वजह से ही आज अलख पांडे भारत के साथ-साथ दुनिया के बड़े एजुकेशन के सितारे बन चुके हैं |

अलख पांडे की रूचि, Alakh Pandey’s Interest

अलख पांडे को बचपन से ही एक्टिंग करने का बहुत शौक था ये जब कॉलेज के दिनों में थे तब इन्होंने एक्टिंग करने की भरपूर कोशिश भी की थी, लेकिन परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण इन्होंने एक्टिंग पर ध्यान देने की बजाय पढ़ाई में ध्यान देने का विचार किया।

लेकिन जैसे ही जैसे अलख आगे बढ़ते गए उनके परिवार की आर्थिक स्थिति और भी कमजोर होती चली गई। इसके बाद अलख ने अपना पूरा ध्यान कोचिंग पढ़ाने और खुद की पढ़ाई में लगा लिया। जिसके बाद अलख पांडे धीरे-धीरे कोचिंग सेंटर में सफल होने लगे और इन्होंने एक्टिंग करने का सपना छोड़ दिया।

अलख पांडे की टिचर बनने की कहानी

अलख पांडे स्कूल के दिनों से ही ट्यूशन पढ़ाने लगे थे। जब ये आठवीं कक्षा में थे तब चौथी, पांचवी कक्षा के बच्चों को पढ़ाते थे। आगे जब ये 11वीं कक्षा में गए तब नवमी के बच्चों को पढ़ाने लगे थे। धीरे-धीरे बच्चों को पढ़ाने में इनकी रूचि लगातार बढ़ने लगी।

आगे जब ये 12वीं की पढ़ाई कर रहे थे तब उसी दौरान इनके घर की आर्थिक स्थिति इतनी नाजुक हो गई थी की इन्हें अपने दक्षिणी मलाका का घर बेच कर कालिंदीपुरम में शिफ्ट होना पड़ा था। आगे इन्होंने अपने परिवार की आर्थिक स्थिति देख अपना पूरा ध्यान सिर्फ कोचिंग पढ़ाने में लगा दिया।

बहुत सालों तक ऐसे ही ऑफलाइन में बच्चों को पढ़ाने के बाद ऑनलाइन प्लेटफार्म का बढ़ता क्रेज देखकर इन्होनें भी 2015 में अपना एक यूट्यूब चैनल बना कर 11वीं और 12वीं के बच्चों को पढ़ाने लगे। लेकिन लगभग 2 सालों तक ठीक-ठाक कोई रेस्पोंस न मिलने पर इन्होंने 12वीं के बच्चों को पढ़ाना छोड़कर दसवीं ICSC बोर्ड के बच्चों को 2017 से यूट्यूब पर पढ़ाना शुरू कर दिया।

उस समय पर ICSC बोर्ड के सिलेब्स पढ़ाने के लिए यूट्यूब पर न के बराबर शिक्षक थे। लगभग 1 साल तक पढ़ाने के बाद इनके यूट्यूब चैनल पर लगभग 10 हजार सब्सक्राइबर पूरे हुए थे। तब अलख पांडे को यूट्यूब के बारे में बहुत कम जानकारी थी। इन्हें ये भी नहीं पता था कि मोनेटाइजेशन कर यूट्यूब से पैसे भी कमाए जा सकते हैं। अपने एक दोस्त के बताये जाने के बाद इन्होनें यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन किया।

यूट्यूब के जरिये इनकी पहली कमाई 8 हजार रुपये हुई थी। आज फिजिक्स वाला अलख पांडे यूट्यूब चैनल के साथ लगभग 7 मिलियन बच्चे जुड़ चुके हैं। फिजिक्स वाला अलख पांडे यूट्यूब चैनल पर अब JEE Mains, JEE Advance, इंजीनियरिंग के अलावा NEET,और मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी भी करवाई जाती है।

फिजिक्स वाला एजुकेशन एप, App Of Physics Wallah

आपको बता दें कि यूट्यूब चैनल पर सफलता हासिल करने के बाद इन्होंने 2020 में अपना एक ऐप भी लॉन्च कर दिया, जिसमें इन्होंने NEET, JEE Mains, Jee Advanced, NDA, Foundation Class 9th and Class 10th, CUET और भी कई चीजों की तैयारियां करानी शुरू कर दी।

अलख पांडे के लगातार प्रयास, कड़ी मेहनत और उनके बलिदान के चलते साल 2022 में एडुटेक कंपनी फिजिक्सवाला भारत की 101वीं यूनिकॉर्न कंपनी बनी है। ये सब केवल अलख पांडे की मेहनत का नतीजा है, जिसके कारण फिजिक्स वाला एक ब्रांड बना और लोगों के बीच में अपनी पहचान बना चुका है। इसके लिए फिजिक्स वाला ने क्या प्रयास नहीं किए 2014 से शुरू हुआ इनका ये सफर 2022 में सफलता की सीढ़ी चढ़ा है।

Physics Wallah App Link: Click here

अलख पांडे नेट वर्थ, Net Worth Of Alakh Pandey

अलख पांडे की अगर नेट वर्थ नेट पर लगभग $7.23 मिलियन रुपए है। जिसे ये यूट्यूब, ऑनलाइन एप और भी अन्य चीजों से अपनी इनकम जनरेट करते हैं।

मानना पड़ेगा एक समय ऐसा था जब इनके परिवार के पास इनकी पढ़ाई के लिए भी रुपए नहीं थे लेकिन कैसे भी इनके पिताजी ने घर बेचकर आगे इनकी शिक्षा पूरी कराई अपनी मेहनत के दम पर आज ये ऐसे मुकाम पर हैं जब ये स्वयं अकेले ही अपना पूरा घर चलाने की हिम्मत रखते हैं।

अपने तेज दिमाग, बुद्धिमत्ता और उत्कृष्ट शिक्षण शैली से ये न जाने कितने ही बच्चों को शिक्षा दान कर रहे हैं। बच्चों को इनसे पढ़ना बहुत पसंद है। इनका खुशनुमा मिजाज और इनकी मेहनत बच्चों को आगे बढ़ने और अपने दम पर कुछ बनने की सीख देती है।

फिजिक्स वाला, Physics Wallah – Youtube Channel

  • Physics Wallah Alakh Pandey Youtube Channel Link Below:
Physics Wallah Videos

यहां भी पढ़ें:

Leave a New Comment

Related

Trending