Biography of Satish Kushwaha | जीवनी सतीश कुशवाहा

satish kushwaha

सतीश कुशवाहा कैसे अपनी मेहनत और लगन से बने एक Successful Youtuber, जानें उनकी पूरी कहानी

सतीश कुशवाहा (satish kushwaha) एक प्रसिद्ध भारतीय यूट्यूबर हैं इसके साथ ही ये एक अच्छे ब्लॉगर हैं और इंस्टाग्राम मार्केटिंग भी करते हैं। अपनी कड़ी मेहनत और लगन के जरिए आज सतीश कुशवाहा ने ये मुकाम हासिल किया है। किसी भी व्यक्ति के जीवन में उसकी कामयाबी से उसके द्वारा किये गए कठिन परिश्रम का अंदाज़ा लगाया जा सकता है। 

सतीश कुशवाहा जन्म और परिवार, Satish Kushwaha Birth & Family

सतीश कुशवाहा का जन्म 27 सितंबर सन् 1994 को उत्तर प्रदेश के देवरिया में हुआ था। इनकी पढ़ाई की शुरुआत इनके गाँव के ही एक सरकारी प्राथमिक विद्यालय से ही हुई। कॉलेज की पढ़ाई पूरी होने के बाद सतीश ने एक्सिस कॉलेज, कानपुर से कंप्यूटर साइंस से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की। इनके पिता हरिगोविंद कुशवाहा एक मेडिकल स्टोर के मालिक हैं।

सतीश बचपन से ही थे एक मेधावी छात्र

Satish Kushwaha

सतीश बचपन से ही प्रतिभाशाली बच्चों की श्रेणी में गिने जाते थे और शुरू से ही ये सबसे कुछ अलग करना चाहते थे। सतीश कुशवाहा को शुरू से ही वीडियो बनाने का बहुत शौक था। उनके कई इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि उनको शुरू से ही वीडियो बनाना काफी पसंद था। ये बचपन से ही कॉलेज में होने वाली हर एक एक्विटी में भाग लेते थे ।

सतीश का प्रारंभिक जीवन, Early Life of Satish Kushwaha

इनके घर की परिस्थिति इतनी ज्यादा अच्छी तो थी नहीं इस कारण ये अपने घर पर झूठ बोल कर मुंबई की ओर रवाना हो गए और वहां पर अपने लिए एक काम देखा और वहीं करने लगे। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत मुंबई के एक छोटी सी चॉल से की। अपने शुरूआती दौर में इन्हें बहुत सी मस्किलों का सामना करना पड़ा था लेकिन फिर बाद में इन्होंने अपना रास्ता खुद से चुना और आज एक सफल यूट्यूबर के रूप में प्रसिद्ध हैं।

सतीश कुशवाहा के मशहूर होने का सफर

सतीश कुशवाहा ने यूट्यूब पर अपने बहुत से वीडियो डाले हैं लेकिन उनके कई सारे यूट्यूब चैनल में से एक सतीश का वीडियो बहुत फेमस हुआ था। इनका पर्सनल ब्लॉग सतीश कुशवाहा डॉट कॉम और साथ ही साथ एक लोकप्रिय हिंदी टेक ब्लॉग जिसका नाम है Techyoukti.Com इसके बारे में तो शायद आपको पता ही होगा।

आपको बता दें कि आज वर्तमान समय में सतीश के वीडियो चैनल के 7 लाख से अधिक सब्सक्राइबर हो चुके हैंं। इन्होंने हाल ही में एक प्लेट मार्केटिंग से रिलेटेड वीडियो बनाया है, जो आपको उनके चैनल पर जाकर जरूर देखना चाहिए। 

सतीश का यूट्यूब का प्रारंभिक सफर

जब सतीश कुशवाहा ने यूट्यूब पर काम करना शुरू किया था उसके बाद थोड़े दिनों में ही इनके 670 सब्सक्राइबर हो गए थे। इन्होंने कभी भी हिम्मत नहीं हारी, इनकी धैर्यता ही इनकी सबसे बड़ी ताक़त बनी। यूट्यूब पर इनकी निरंतरता और जज़्बे से आज इनके चैनल पर 7 लाख से भी अधिक सब्सक्राइबर हो गए हैं।

अपनी मेहनत और लगन से आज सतीश कुशवाहा एक बड़े यूट्यूबर के रूप में उभरे हैं और फेमस यूट्यूबरों में गिने जाते हैं । आपको बता दें कि इनके एक नहीं बल्कि दो चैनल हैं । ये इन दोनों चैनलों को हैंडल करते हैं। इनमें से एक चैनल व्लॉग का है,

जिसमें ये जहां भी घूमने जाते हैं वहां की वीडियो बनाकर डालते रहते हैं और जो दूसरा चैनल है इसमें ये इंटरव्यू आदि डालते हैं, ये इनका मुख्य चैनल है इसमें जिस तरह से ये अपनी जिंदगी में सक्सेसफुल बने हैं ऐसे इनके सारे इंटरव्यूज हैं और ये इन्हे पब्लिश करते हैं, इससे इनकी इनकम उस चैनल के जरिए ही सबसे अधिक है। 

शुरुआत में जब उन्होंने अपना नया चैनल शुरू किया था तब ये उसमें केवल कॉमेडी की वीडियोस आदि ही डालते थे। फिर बाद में इन्होंने एक इंटरव्यू किया और इसपर इन्हे बहुत अच्छा खासा रिस्पांस मिला तब से इनको इंटरव्यू लेने के लिए जाना जाता है और ये सक्सेसफुल लोगों के इंटरव्यूज लेते हैं।

फिर ये इन वीडियो को अपने चैनल पर डालते हैं। आज इनका ये चैनल सबसे बड़ा हो चुका है और सबसे ज्यादा इनकम करने वाला एक यूट्यूब चैनल में से एक बन चुका है। इन्होंने हाल ही में हर्ष अग्रवाल और पवन अग्रवाल जैसे कई बड़े ब्लॉगर के साथ इंटरव्यू किया है साथ ही साथ अमित भड़ाना के साथ भी इन्होंने इंटरव्यू किया है।

ऐसे ही बहुत से बड़े हस्तियों के साथ इन्होंने इंटरव्यू किया है। आगे उम्मीद है कि भविष्य में भी ये ऐसे ही अमेजिंग इंटरव्यू डालते रहेंगे जो हमें देखने के लिए मिल जाए और ये अपनी जिंदगी में ऐसे ही हमें नई-नई जानकारी, नेक विचार और आगे बढ़ने का हौसला देते रहें।तो कुछ इस तरह से सतीश कुशवाहा ने अपने वीडियो एडिटिंग और वीडियो बनाने के टैलेंट को अपना करियर बनाया समाज की परवाह किये बिना इन्होंने अपने सपनों को उड़ान दी।

सतीश कुशवाहा की अर्निंग्स

दरअसल सतीश कुशवाहा का चैनल एक टेक्निकल चैनल है और एक बिजनेस आइडिया और इंटरव्यूज के लिए प्रसिद्ध है। इस टॉपिक के लिए यूट्यूब अच्छा खासा पैसा देता है। साथ ही ये प्लेट मार्केटिंग और ब्रांड प्रमोशन से भी पैसे कमाते हैं। 

सतीश कुशवाहा (satish kushwaha) लगभग 5 से 6 स्थानों से पैसे कमाते हैं जिनमें से यूट्यूब सबसे पहला है, बाकी ब्लॉगिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, ब्रांड प्रमोशन, इंस्टाग्राम आदि। आजकल इंस्टाग्राम पर भी बहुत से पैसे कमाए जा सकते हैं। इस इंस्टाग्राम से भी आज लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं, तो आप भी इंस्टाग्राम से लाखों रुपए कमा सकते हैं कंटेंट क्रिएशन करके ब्रांड प्रमोशन करके तो वह भी ब्रांड प्रमोशन वगैरह करते हैं।

सतीश कुशवाहा ने अपनी एक वीडियो में भी अपनी कुल अर्निंग बताई थी कि वे लगभग कितने रुपए कमाते हैं। तो इनके लगभग 15 % रुपए केवल ब्लॉगिंग से आता है कुछ परसेंट एफिलिएट मार्केटिंग से आता है, कुछ परसेंट उनका ब्रांड प्रमोशन से आता है और इनका सबसे ज्यादा लगभग 67% तो यूट्यूब से ही मिलता है। एक बात तो तय है कि हर एक सुक्सेसफुल इंसान के जीवन में संघर्ष तो तय है। बिना संघर्ष के प्रसिद्ध होना असंभव है । 

इन सभी सुक्सेसफुल लोगों की कहानियाँ उनके लिए बहुत मददगार हैं जो आगे चलकर इस रास्ते पर चलने का ख्वाब देख रहे हैं। इनके द्वारा बहुत से लोगों को आत्मविश्वास और आगे बढ़ने का हौसला मिलता है। बाकी लोग भी इनसे सीख लेते हैं कि उन्हें भी जीवन में कभी हार नहीं माननी है अपने पथ पर डटे रहना है, तो आगे चलकर हमें भी ऐसे ही सफलता हासिल होगी इसमें संदेह नहीं है। मेहनत और सब्र का फल हमेशा मीठा ही होता है। आज न जाने कितने ही लोगों को इन के माध्यम से प्रेरणा मिलती है।

Questions Related to Satish Kushwaha (सतीश से संबंधित प्रश्न) 

1. सतीश के वीडियोस की कमाई (Earning)? – 5 से 6 लाख Monthly 
2. सतीश के वीडियोस नेट वर्थ ? – 30 to 40 लाख  
3. सतीश कुशवाहा नेट वर्थ? – 30 to 40 लाख
4. सतीश कुशवाहा इनकम? – 5 से 6 लाख Monthly
5. सतीश कुशवाहा ऐज (आयु)? – 27 साल 
6. सतीश कुशवाहा ब्लॉग नाम? – टेकयुक्ति (Techyukti.com) 

यहां भी पढ़ें:

Leave a New Comment

Related

Trending