Blog ka naam kaise chune?

विलियम शेक्सपियर ने कहा था – “What’s in a name?” यानि नाम में क्या रखा है। लेकिन आप इस बात को जरूर समझते होंगे कि अच्छा नाम होना कितना जरूरी है चाहे वो किसी इंसान का हो या आपके ब्लॉग का। अगर आपके Blog का नाम catchy है जिसे लोग याद रख पाएं तो आपका content पसंद करने वाले लोग directly आपके blog पर आ सकते हैं और साथ ही अच्छे नाम वाले blog का promotion करना भी आसान होता है।
इस article में मैं आपको एक ब्लॉग का नाम चुनने में मदद करूँगा। साथ ही में मैं आपको blog का नाम कहाँ और कैसे register करें यह भी बताऊंगा। तो आइये शुरू करते हैं।

Blog के नाम के प्रकार

Blog के नाम आमतौर पर 2 प्रकार के हो सकते हैं-

  1. Catchy या Brandable नाम – Brandable नाम ऐसे नाम होते हैं जो आमतौर पर छोटे होते हैं एक या दो words के और इनका main purpose होता है – ऐसा नाम जैसे लोग याद रखें, उदाहरण के लिए – Apple.com, Amazon, Google etc. इन नाम का कोई मतलब नहीं बनता या फिर इनके नाम और काम का कोई मेल नहीं हैं। इनका एकमात्र purpose हो एक brandable नाम होना।
    इसके अलावा brandable नाम कभी-कभी अपने blog के purpose को थोड़ा बहुत दर्शाते हैं जैसे कि – Snapdeal.com, Ask.com etc. यहाँ website owner बताने चाहते है कि उनकी वेबसाइट deals (Snapdeal) और ask यानि कुछ सवाल पूछने से related है।

  2. Keyword वाले नाम – ये blog name SEO के हिसाब से रखे जाते हैं। जैसे कि OnlineMathsTeacher.com. इसका फायदा यह होता है कि इन blog names में keywords होते हैं जिससे कि अगर कोई Google में search करे – “online maths teacher” या फिर “maths teacher online” तो Google इस type के blogs को थोड़ा boost देता है, जिससे उस blog के search page पर ऊपर आने के chance बढ़ जाते हैं।
    हालाँकि अब इस तरह के नाम को इतना ज्यादा बूस्ट नहीं मिलता जितना पहले मिलता है।

Blog का नाम चुनने की Tips

आइये अब कुछ important factors और tips की ओर चलते हैं जिससे आपको बेहतर नाम select करने में आसानी होगी।

  1. Catchy names – अभी हमने दो type के नाम को जाना – Brandable नाम और ऐसे blog names जिनमे keywords हों। मेरा सुझाव है कि आपके blog का नाम catchy या brandable तो हो ही साथ ही में उसमे आपके blog के niche या topic का कम से कम एक keyword ज़रूर हो जैसे कि BloggersPassion.com – इस नाम में keyword ‘Bloggers’ भी आ गया और यह catchy भी है।
    इसके अलावा अगर आप एक word का छोटा नाम रखना चाहते हैं तो उस नाम से आपके blog के niche से कुछ मतलब निकले तो बेहतर होगा जैसे कि गुरुकुल से हम एक ऐसी website को relate कर सकते हैं जहाँ कुछ सिखाया जा रहा हो यानि कि जिसका niche educational content हो।

  2. Words के साथ numbers use करें – अगर जो Blog name आप use कर रहे हैं वो premium है (जिनकी कीमत हज़ारो-लाखो में होती है) या फिर वो available नहीं है तो आप blog name के साथ numbers लगा सकते हैं जैसे Gurukul99.

  3. Blog name generator – अगर आप स्वयं कोई blog name नहीं सोच पा रहे हैं तो आप online tools use कर सकते हैं जैसे – nameboy.com, domainwheel.com etc. इन websites में आप एक word डाल सकते हैं फिर ये websites आपको blog names के हज़ारो suggestion दे देगी।

  4. .com के अलावा domain name – Domain name basically आपके blog को खोल सकता है। इस domain name में blog के नाम के साथ उसका extension भी आता है जैसे कि .com, .in , .org etc. यदि आपको जो blog name चाहिए वो .com में available नहीं है तो आप .in, .org, .net भी ले सकते हैं। इनको Top Level Domain या TLD भी कहते हैं। इन extensions का SEO पर कोई effect नहीं होता इसलिए आप अपने हिसाब से कोई भी extension या TLD ले सकते हैं, जो available हो।

    आइये अब इन top level domains के बारे में और जाने।

Top Level Domains

शुरुआत में इन extensions का यह मतलब होता था-

  • .com – .com सबसे popular extension है। इसको commercial या profit-businesses के लिए लाया गया था।
  • .net – .net को internet service providers के लिए लाया गया था लेकिन अब कोई भी user इसे use कर सकता है।
  • .org – इसे not for profit यानि बिना लाभ वाली organisations के लिए लाया गया था।
  • Country code top level domain – .in, .us, .uk etc ये सब domains किसी particular देश की wesbsites के लिए लाये गए थे जैसे .in भारत के लिए, .us – USA के लिए etc. हालाँकि अब आप किसी भी domain से किसी भी country के लिए वेबसाइट बना सकते हो।
  • .gov – ये सिर्फ गवर्नमेंट websites के लिए सीमित है। आम लोग इस TLD के domain को रजिस्टर नहीं कर सकते।
  • .edu – .gov की तरह .edu भी आम लोगों के लिए नहीं है। ये educational institutes के लिए reserved रखे जाते हैं जैसे कि schools, colleges की websites.

इसके अलावा भी कई TLD होते हैं जैसे – .info, .xyz, .co etc और साथ ही daily नए-नए blogs और websites के आने से नए TLDs भी बीते कुछ सालो में ही लाये गए हैं जैसे – .rocks, .desi, .shiksha etc.

Domain Name कैसे register करें?

अब देखते हैं कि आप domain name कहाँ और कैसे resgiter कर सकते हैं। आपने Godaddy का नाम तो सुना ही होगा। अपने blog या website का नाम आप Godaddy से ले सकते हैं। यहाँ आपको एक normal domain name 400-500 रूपये का मिल जायेगा।
लेकिन मेरे personal experience के हिसाब से आपको सीधे godaddy में domain की availability check नहीं करनी है। क्योंकि अगर आप किसी domain को अगर 1-2 बार Godaddy में search करके फिर उसे खरीदने के लिए आगे बढ़ते हो तो Godaddy वाले automatically उसका price बड़ा देते हैं। इसलिए मेरा सुझाव रहेगा कि आप किसी बाहर की website से domain की availability check करें जैसे – name.com और जब आपको अपना मनपसंद domain मिल जाये और आप उसे लेने के लिए पूरी तरह तैयार हों तब ही Godaddy में जाकर उसे register करवाएं।
अब मैं आपको Godaddy से domain register कराने के steps बताता हूँ।

  • Godaddy की website में जाएं – Godaddy.com
Godaddy domain 1


  • Search box में – अपना domain name डालें (domain extension के साथ या उसके बिना) और enter key press करें या search icon पर click करें।
Godaddy domain 2


  • अपने मनचाहे domain name के सामने वाले “Add to Cart” बटन पर click करें।
Godaddy domain 3


  • इसके बाद “continue to cart” पर click करें।
Godaddy domain 4


  • इसके बाद आप अपने अपने हिसाब से अगर कोई और facility भी चाहते हैं जैसे privacy protection जिससे कोई आपकी details (address, mobile number etc) website की मदद से नहीं निकाल सकता या फिर प्रोफेशनल emails जैसे की kuldeeprana@gurukul99.com तो आप उन services को चुन सकते हैं नहीं तो ‘No Thanks’ select करके और “Continue to cart” पर क्लिक click करके आप payment page पर जाकर पेमेंट पूरी कर सकते हैं।
Godaddy domain 5

Payment पूरी करने के बाद वो domain आपका हो जायेगा और आप उस डोमेन को अपने blog या website से attach कर सकते हो।

Conclusion

तो इस post में हमने blog का नाम कैसा हो और उसे कहाँ रजिस्टर करें यह जाना। अगले post में हम hosting के बारे में जानेंगे जिससे आप अपने ब्लॉग को setup कर सकते हैं। आप इस post या blogging और SEO से जुड़े किसी भी question के लिए आप कमेंट कर सकते हैं। मुझे उन्हें answer करने में ख़ुशी मिलेगी।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page.