एलन मस्क की जीवनी – Elon Musk Biography in Hindi

Elon Musk ki Jivani

एलन मस्क (Elon musk) ने दुनिया का परिचय इलेक्ट्रॉनिक वाहनों (Electronic vehicles) से कराया। इनके द्वारा संचालित टेस्ला कंपनी (Tesla Company) आगामी दिनों में नए आयाम स्थापित करने वाली है। जिस तरह से भविष्य में ईधन संसाधनों की आपूर्ति जनसंख्या के हिसाब से नही हो सकेगी।

ऐसे में जनता इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर रुख करेगी। जहां पर इनकी कंपनी ऑटोमोबाइल, सोलर एनर्जी सिस्टम और इलेक्ट्रॉनिक वाहनों के क्षेत्र में बेहतरीन लाभ कमा पाने में सक्षम होगी। इस प्रकार टेस्ला कंपनी और उसके संस्थापक एलन मस्क (Elon Musk) के बारे में आज हम आपको विस्तार से बताने वाले हैं।


एलन मस्क का जीवन परिचय – Elon Musk ka Jivan Parichay

28 जून 1971 को एलन मस्क का जन्म दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया, त्रांसवाल में हुआ था। इनके पिता का नाम एरोल मस्क है, जोकि एक पायलट और इलेक्ट्रानिक इंजीनियर थे। इनकी माता का नाम मई मस्क है। हालांकि इनके माता पिता का  तलाक तभी हो गया था, जब वह केवल 10 वर्ष के थे। ऐसे में एलन की परवरिश उनके पिता ने की। इनकी आरंभिक शिक्षा दक्षिण अफ्रीका में ही संपन्न हुई।

इनके सौतेले भाई का नाम किंबल मस्क और सौतेली बहन का नाम तोस्का मस्क है। वह बचपन से ही काफी शर्मीले स्वभाव के थे। इनके बचपन में एक बार कुछ स्कूली बच्चों ने इन्हें सीढ़ियों से नीचे फेंक दिया था। जिसके कारण इन्हें सही होने के बाद भी सांस में तकलीफ लेने की समस्या हो गई थी। जो आज भी इनके साथ बनी हुई है।

एलन बचपन से ही तीव्र बुद्धि के धनी थे। ऐसे में इन्होंने केवल 12 वर्ष की आयु में ही उन सभी किताबों का अध्ययन कर लिया था। जिनको विद्यार्थी अक्सर स्नातक के दौरान पढ़ा करते हैं। इनकी बचपन से कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में काफी रुचि थी। जिसके चलते इन्होंने ब्लास्ट नाम से एक ऑनलाइन गेम भी बनाया था। जिसको बेचकर इन्होंने काफी लाभ कमाया था।

इनका वैवाहिक जीवन कुछ खास नहीं रहा। साल 2000 में इन्होंने जस्टिन बिल्सोन से शादी की। जिनसे इनके पांच बच्चे हैं। लेकिन साल 2008 में जस्टिन बिल्सोन से तलाक होने के बाद एलन मस्क ने साल 2010 में तालुला रियाल से शादी की। यह शादी भी अधिक दिनों तक नहीं चल सकी और साल 2012 में इन दोनों का तलाक हो गया।

इसके बाद 2013 में इन्होंने दुबारा तालुला रियाल से शादी की। जिनसे इनका साल 2016 में दुबारा तलाक हो गया।


एलन मस्क का संक्षिप्त परिचय – Elon Musk Short Bio

पूरा नामएलन रीव मस्क
जन्म तिथि28 जून 1971
जन्म स्थानप्रिटोरिया, त्रांसवाल (दक्षिण अफ्रीका)
वर्तमान पतालॉस एंजेलिस, कैलिफोर्निया (यूएसए)
नागरिकतादक्षिण अफ्रीका, कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका
पिता का नामएरोल मस्क
पिता का व्यवसायपायलट और इंजीनियर
माता का नाममई मस्क
भाई और बहनकिंबल मस्क और तोस्का मस्क
वैवाहिक स्थितितलाकशुदा
जीवनसाथी का नामजस्टिन बिल्सोन, तालुला रियाल
बच्चे5
शिक्षास्नातक (आर्ट्स और इकोनॉमिक्स)
कॉलेजक्वींस यूनिवर्सिटी एंड यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिलवेनिया और व्हार्टन स्कूल ऑफ बिजनेस
लोकप्रियतासफल उद्यमी, अविष्कारक और इंजीनियर
संस्थापक और निवेशकtesla company
अन्य कंपनियों के सीईओSpaceX, solar City, OPEN AI, Neuralink, Tesla Inc etc.
व्यक्तित्वदूरदर्शी
उद्देश्यग्लोबल वार्मिंग को कम करना, मंगल ग्रह पर मानव जीवन को विकसित करना।

करियर की शुरुआत

एलन जब मात्र 17 वर्ष के थे, तब इनके पिता ने दूसरी शादी कर ली थी। तब वह अपने मां के किसी रिश्तेदार के पास कनाडा जाकर रहने लगे। इसी दौरान इन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिलवेनिया, कनाडा से बैचलर ऑफ आर्ट्स किया। इसके बाद इन्होंने व्हार्टन स्कूल ऑफ बिजनेस से अर्थशास्त्र में स्नातक किया।

इसके बाद वर्ष 1995 में वह यूएसए चले गए। जहां इन्होंने पीएचडी करने के लिए स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, अमेरिका में प्रवेश लिया। हालांकि कुछ समय बाद उन्होंने वहां से अपना प्रवेश लौटा लिया था। इसके बाद इसी साल इन्होंने अपने भाई के साथ Zip2 नामक एक कंपनी का निर्माण किया।


सफल उद्यमी बनने का सफर

इनकी कंपनी Zip2 जोकि एक अखबार को सिटी गाइड करने का काम किया करती थी। उसको साल 1999 में compaq द्वारा 22 मिलियन डॉलर में खरीद लिया गया। इसके बाद इन्होंने साल 1999 में x.com नाम की एक कंपनी की स्थापना की।

जोकि मुख्य रूप से पैसों के हस्तांतरण का कार्य करती थी। जिसके साथ मिलकर कॉन्फिनिटी नाम की एक अन्य कंपनी ने कार्य करना शुरू कर दिया। तब x.com और कॉन्फिनिटी कम्पनी का नया नाम paypal रख दिया गया। जिसको बाद में ebay company ने 165 मिलियन डॉलर में खरीद लिया।

अब जब एलन मस्क के पास काफी पूंजी हो गई। तब इन्होंने इसे स्पेस साइंस में लगाने का फैसला लिया। जिसपर इन्होंने साल 2003 में रूस जाकर रॉकेट में निवेश करने का सोचा। लेकिन जब उन्हें एक रॉकेट की कीमत अपनी उम्मीद से अधिक लगी, तब इन्होंने खुद का रॉकेट बनाने की सोची।

जिसपर करीब एक साल तक एलन ने रॉकेट साइंस का अध्ययन किया। जिसके बाद इन्होंने SpaceX नाम की एक कंपनी का निर्माण किया। हालंकि अपने दो-तीन प्रयास तक एलन रॉकेट प्रक्षेपण में असफल रहे। लेकिन अगले ही प्रयास में उनके द्वारा बनाया गया Falcon 1 नामक रॉकेट अंतरिक्ष तक पहुंचने में कामयाब रहा।

जानकारी के लिए बता दें कि इनकी कंपनी SpaceX के रॉकेट्स का इस्तेमाल वर्तमान में NASA (National Aeronautics and Space Administration) के द्वारा भी व्यापक तौर पर किया जाता है।


टेस्ला कंपनी का इतिहास – History of Tesla Company

टेस्ला कंपनी के आने से पहले बाजार में इलेक्ट्रॉनिक वाहनों की कीमत काफी हुआ करती थी। लेकिन एलन मस्क ने उपयोगकर्ताओं को कम कीमत पर इलेक्ट्रॉनिक वाहन उपलब्ध कराकर इस क्षेत्र में क्रांति ला दी।
वर्तमान में टेस्ला कंपनी की बाजार कीमत करीब 700 बिलियन पहुंच गई है।

इतना ही नहीं, टेस्ला ने artificial intelligence का प्रयोग करते हुए ड्राइवर रहित गाड़ियों का भी निर्माण शुरू कर दिया है। तो चलिए हम जानते हैं कि कैसे बनी टेस्ला ऑटोमोबाइल सेक्टर में नंबर वन कंपनी।

साल 2003 में मार्टिन एबरहार्ड और मार्क तारपेनिंग नाम के दो इंजीनियरों ने टेस्ला कम्पनी की स्थापना की थी। जिसमें एलन मस्क ने काफी निवेश किया था। जिस कारण आरंभ में उन्हें टेस्ला कम्पनी का सह संस्थापक बनाया गया। इस कंपनी का नाम महान वैज्ञानिक निकोला टेस्ला के ऊपर रखा गया है। शुरुआत में इस कंपनी का मुख्य उद्देश्य ऐसे इलेक्ट्रॉनिक वाहन बाजार में उतरना था, जोकि गति में अन्य कारों से तेज और बेहतरीन हो।

साल 2008 में टेस्ला ने अपनी पहली कार बाजार में उतारी। जिसको एलन मस्क ने डिजाइन किया था। धीरे धीरे टेस्ला कम्पनी द्वारा एलन के नेतृत्व में ऐसी गाड़ियों का निर्माण किया जाने लगा। जोकि मुख्य रूप से green  और clean environment को ध्यान में रखकर तैयार की जा रही हैं। ऐसे में अब तक टेस्ला द्वारा निर्मित गाड़ियों में रोडस्टर, मॉडल एस, मॉडल एक्स, मॉडल वाई आदि प्रमुख है।

जिनकी बैटरी और मोटर टेस्ला में ही बनाए जाते हैं, जबकि अन्य जरूरी उपकरण दूसरी जगहों से आयात किए जाते हैं। इसके साथ ही साल 2006 में एलन द्वारा solar City में निवेश करके उसे भी टेस्ला में विलय कर लिया। जिसके बाद अब टेस्ला और सोलर सिटी मिलकर इलेक्ट्रॉनिक वाहनों के निर्माण का कार्य कर रही हैं।


विज्ञान के क्षेत्र में योगदान

न्युरालिंक – इंसानी दिमाग को कंप्यूटर की भांति काम करने पर किया जा रहा है काम।

द बोरिंग कम्पनी – परिवहन के क्षेत्र में आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल पर जोर।

स्टारलिंक – इंटरनेट को धरती के प्रत्येक कोने तक पहुंचाने की कोशिश।


इनके द्वारा कही गई बड़ी बातें

  1. एक इंटरव्यू के दौरान एलन मस्क ने कहा था कि उनकी सफलता का राज उनका अपना एटिट्यूड और काम के प्रति एक अलग नजरिया है।

  2. उनका कहना है कि उन्हें नहीं मालूम कि उनके पास कितनी संपत्ति है। बस हां मैं यह जानता हूं कि टेस्ला, सोलर सिटी और स्पेस एक्स कंपनियों में मेरी हिस्सेदारी है।

  3. उनके अनुसार, वह अपनी पूंजी का एक बड़ा हिस्सा मंगल ग्रह पर बेस बनाने के लिए निवेश करना चाहते हैं। साथ ही वह चाहते हैं कि मंगल ग्रह और चांद पर जाने के लिए फ्लाइट्स भी चलें।

  4. मेरे बैंक में कितने भी पैसे हों लेकिन मेरी पहचान एक इंजीनियर के तौर पर हो। मेरी यही इच्छा है।

  5. अगर आप दिवालिया हो जाए तो अपने इस प्रश्न के उत्तर में एलन ने कहा था कि क्या होगा। ज्यादा से ज्यादा मेरे बच्चे सरकारी स्कूल में शिक्षा ग्रहण करेंगे। हां लेकिन मैं कभी अपने इरादों में बदलाग नहीं करूंगा।

इसके अलावा, लॉकडाउन 2020 के दौरान इनके कई एक बयान सामने आए थे। इन्होंने लॉकडाउन को संवैधानिक अधिकारों का शोषण बताया था। कोरोना महामारी के दौरान इनके घर एक बच्चे का जन्म भी हुआ था। जिसका नाम X AE A-12 रखा गया।


एलन मस्क के प्रेरक विचार – Elon Musk Quotes in Hindi

  1. Faliure एक विकल्प है और अगर आप किसी कार्य में fail नहीं हो रहे हैं, तो समझिए आप उतना innovative काम नहीं कर रहे हैं।

  2. जीवन में दृढ़ता अवश्य होनी चाहिए। यानि आपको तब तक हार नही माननी चाहिए, जब तक आपको हार मानने के लिए मजबूर ना कर दिया जाए।

  3. अगर कुछ बहुत जरूरी है तो उसे आपको जरूर करना चाहिए। फिर चाहे वह चीजें आपके खिलाफ ही क्यों ना हो।

  4. आप जो सबसे बेहतर कर सकते हैं, उसके प्रति थोड़ा सख्त रवैया अपनाएं। इस दौरान आप उसमें गलत को ढूंढने की कोशिश करें। हो सके तो अपने दोस्तों से नकारात्मक फीडबैक लें।

  5. किसी भी व्यापार को शुरू करना और उसे आगे बढ़ाना उसे शुरू करने वाले व्यक्ति के innovation, drive और determination पर निर्भर करता है। साथ ही जिस वस्तु का व्यापार वह करते हैं, उसके बारे में है।

आशा करते हैं कि आपको यह लेख अवश्य पसंद आया होगा। ऐसे ही प्रेरक लोगों के बारे में जानने के लिए हमारी वेबसाइट Gurukul99 को फॉलो करना ना भूलें।


अंशिका जौहरी

मेरा नाम अंशिका जौहरी है और मैंने पत्रकारिता में स्नातकोत्तर किया है। मुझे सामाजिक चेतना से जुड़े मुद्दों पर बेबाकी से लिखना और बोलना पसंद है।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page.