Google Analytics kya hota hai?

हम SEO तो कर लेते हैं मगर उसके बाद इस दुविधा में होते हैं की उसका result कैसा आया होगा, या हमारी SEO strategy कामयाब हुई होगी या नहीं। तो google हमें एक ऐसा software देता है, जिसे google analytics कहते हैं, analytics नाम से ही संकेत होता है कि यह आपकी site के ट्रैफिक का विस्तार में analysis करता है जिसकी सहायता से हम सारा detailed record देख सकते हैं कि हमारी site को कितने लोगों ने visit किया। यह data हमें आगे की SEO strategies बनाने में काम आता है। तो हम इस chapter में इस tool को अच्छे से समझेंगे। 

Google Analytics काम कैसे करता है?

यह एक ऐसा tool है जो आपकी site की coding में एक special code डालकर आपकी website के ट्रैफिक की अच्छे से जांच कर के आपको details देता है। इसलिए आपकी site की digital marketing की कामयाबी के लिए इसको setup करना अनिवार्य है।

Google analytics use करने से क्या फायदा होगा? 

इस टूल को website साथ जोड़ने से निम्नलिखित लाभ होंगे:

  • Visitors की मात्रा: Google यह नहीं बता सकता कि किस किस user ने visit किया मगर यह ज़रूर बता सकता है कि total कितने users ने visit किया, यानी हम traffic के बढ़ने और कम होने पर नज़र रख सकते हैं।

  • Visitors कहां से आए: यह tool यह भी जानकारी देगा कि users ने कहा से आपकी site को visit किया है, mobile app से या desktop site से। यह भी बताएगा की वो किस जगह से थे और target audience कैसे बढ़ाएं।

  • Visitors ने कौन सा page visit किया: इस जानकारी से यह पता चलेगा की आपकी site का कौन सा page ज़्यादा traffic खींचता है।

  • Visitors ने आपकी site पर कितना समय बिताया: इस जानकारी से पता चलता है कि आपकी site का content यूज़र के लिए कितना दिलचस्प और लाभदायक है।

  • कौन सा source ज़्यादा visitors attract करता है: यदि आप 3-4 social media sites द्वारा अपना प्रचार करते हैं तो यह tool आपको बताएगा कि facebook द्वारा कितना traffic आया, instagram द्वारा कितना और youtube द्वारा कितना, आदि।

  • किस जगह पर बेहतरी की ज़रूरत है: यह सब जानकारी देने के बाद google analytics हमें बेहतरी के लिए कुछ सुझाव भी देगा।

  • Growth of website due to better Digital marketing: यदि यह tool हमें इस बारे में सारी jankari देता हूं कि कौन से स्रोत से ज़्यादा traffic आ रहा haictoh इस जानकारी का उपयोग करके हम अपनी digital marketing strategy और भी strong कर सकते हैं। यदि हमें पता चल जाए कि हमारी youtube पर video ad से traffic आ रहा है या फिर फेसबुक के page से आ रहा है तो हम उस हिसाब से आगे का प्लान करेंगे।

  • 100% Free है: Google analytics की सारी सुविधाएँ बिलकुल free दी जाती हैं। 

  • Install करने में आसान है: चाहे आप एक बड़ी website से जुड़े हैं या छोटी site से, गूगल analytics से अपनी site link करना आसान और फ़ायदेमंद ही होगा।

इसको set-up कैसे करें?

इतने सारे लाभ देखने के बाद अब आप भी सोच रहे होंगे कि google analytics को अपनी साइट साथ जोड़ लेना चाहिए। घबराइए नहीं, यह कार्य इतना भी कठिन नहीं है। इसको step by step सीखते हैं–

Step 1: Google Account बनाए

Google analytics set up करने के लिए सबसे पहले google account होना ज़रूरी है। यदि आपका पहले से कोई google account है परन्तु वो आप अपनी निजी गतिविधियों के लिए उपयोग करते हैं तो हम यह सलाह देंगे कि business के लिए अलग से एक google account बनाए। यदि पहले से ही business account है तो आप वही इस्तेमाल कर सकते हैं।

Step 2: Google analytics में sign up करें

Google account बनाने के बाद अपने browser पर google analytics खोलें और उसके ऊपर वाले कोने में से sign up के विकल्प को चुने। अपना business वाला google account इस्तेमाल करके इस tool में sign इं करें।

Step 3: Details set up करें

अब एक page खुलेगा जिसमें आपको details भरनी होती हैं। 

सबसे पहले website और mobile app वाले विकल्प में से website की option choose करें। फिर google analytics के account name के खाने में अपने business का नाम लिखें। फिर अपनी website का नाम और URL add करें। URL लिखते समय http या https का ही प्रयोग करें। 

फिर industry category के आगे अपने व्यापार की industry का नाम लिखें। यह detail देनी अनिवार्य नहीं है परन्तु फिर भी industry का नाम बताने से आप अपनी site को उस industry की बाकी sites से compare कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त Data Sharing Settings दी होंगी, जो पूरी तरह से आप पर ही निर्भर करती है। यह आपके हाथ में है कि इस tool को कौन कौन सी permission देनी है या कौन सा data देना या और कौन सा नहीं देना। सब set up करने के बाद terms and conditions पढ़ कर I accept का button दबा दें।

Step 4: Google analytics code को अपनी site में इंस्टॉल करें

सारी जानकारी दे कर account बनाने के बाद अब इस tool को अपनी साइट साथ लिंक करने के लिए उसका code install करना ज़रूरी है ताकि google analytics आपकी site का traffic analyse करने का काम शुरू कर सके।

यदि आप एक wordpress website हैं तो आपको google analytics install करने का सबसे आसान तरीका plugin द्वारा है।सही plugin मिलने के बाद activate पर click करदें। इसके बाद वो आपसे google account की authentication माँगेगा। Autentication होने के बाद वह आपसे data share करने की इजाज़त माँगेगा और आप allow पर click कर दें। यह permission मिलने के बाद google एक code बनाएगा जिसको copy करके आप अपनी wordpress admin area पर वापिस जा के paste कर दें। इसके बाद कुछ आख़िरी detail देने के बाद आप अपना traffic track करना शुरू कर सकते हैं।

इस tool को अपनी site साथ लिंक करने के लिए Plugin का उपयोग करने के अतिरिक्त आप google tag manager का भी प्रयोग कर सकते हैं।

Step 5: अपनी website के goals बनाएं

आप तो जानते हैं कि website के लिए कामयाबी क्या है परन्तु यह goals आपको google analytics को भी बताने होंगे ताकि वह उस हिसाब से ही आपकी साइट के ट्रैफिक को analyse करे और बेहतरी के लिए सुझाव दे। 

Goals set करने के लिए page के नीचे वाले कोने में से admin button को दबाए जिस के बाद आप अगली window में से goals पर click करेंगे। यह click करने के बाद एक dashboard खुल जाएगा जिसमें आप अपनी site के goals set कर सकते हैं।

Step 6: Google search console साथ लिंक करें

Property settings में जाकर आप इं दोनों tools को लिंक कर सकते हैं।इस tool के बारे में विस्तार में हम अगले chapter में समझेंगे।

Conclusion

इस tool के साथ लिंक होने से अब digital marketing आपकी मुट्ठी में है। आप अपनी site से जुड़ी हर गति विधि पर नजर रख सकते हैं और इस जानकारी को अपनी sales बढ़ाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। All the best! 


1 thought on “Google Analytics kya hota hai?”

  1. Bahut hi acchi jaankari hai yeh Google analytics ke baare me , mujhe aapki likhi har ek post ko padhne me bahut accha lagta hai , aapki yeh jo article likhne ki kla hai weh bahut acchi hai ,is post ko hmare sath share karne ke liye Thanks

    Reply

Leave a Comment

You cannot copy content of this page.