Social Media Marketing

Social media marketing या SMM समझने से पहले social media की परिभाषा देखते हैं। यह उन applications और websites को कहा जाता है जो users को अपनी तस्वीरें, videos, जानकारी आदि content बाकी users के साथ समूह में शेयर करने में मदद करती हैं। Facebook, twitter, Instagram आदि आज कल के सबसे मशहूर सोशल networking platforms हैं।

अब सवाल यह है कि इन social media sites को हम अपनी marketing करने यानी अपने product या service का प्रचार करने के लिए कैसे उपयोग कर सकते हैं। इसी concept को social media marketing कहा जाता है।

अपनी site के लिए social media marketing कैसे करें? 

किसी product के लिए विज्ञापन देकर marketing करना फिर भी आसान कार्य मगर अपनी website या blog के लिए मार्केटिंग करनी हो तो विज्ञापन के अतिरिक्त भी मेहनत करनी पड़ती है। आइए इसको विस्तार में समझते हैं ।

सही platform का चुनाव करें

हमारी ज़िंदगी में Internet की बढ़ती महत्ता ने बहुत सारे विभिन्न प्रकार के platforms को जन्म दिया है। परंतु हर site हर platform पर promote नहीं की जा सकती। हर social media site के अपने लाभ होते हैं, इन सबको नजर में रख कर अपनी site के लिए sahi social media platform का चुनाव करें-

Twitter 
यह  informal social media site से ज़्यादा एक blogging या news का platform है, यानी हम twitter द्वारा formal जानकारी share कर सकते हैं। और इसमें tweet की character limit भी होती है, यानी हम सिर्फ महत्वपूर्ण points ही लिख सकते हैं। यदि आपकी साइट को marketing के लिए ऐसे blogs की ज़रूरत है, तो आप twitter का चुनाव के सकते हैं।अपने business के नाम से एक account बनाए or regular updates के लिए tweets करें। यदि उन tweets में अपनी site का लिंक भी देंगे तो यह SEO के नज़रिए से फायदे कि बात होगी। 
Facebook 
यह social media प्रचार के लिए सबसे common platform है। Social media का नाम सुनते ही सबसे पहले दिमाग में facebook का नाम आता है, जहां आप अपने business से जुड़ी तस्वीरें, videos तथा content आदि share कर सकते हैं। यहां पर आप अपना business page बनाकर उसको आकर्षित रूप में पेश कर सकते हैं, जिसके द्वारा users अपने सुझाव आप तक पहुंचा सकते हैं। Users उस पेज द्वारा आपसे सवाल पूछ कर अपनी दुविधा भी ख़तम के सकते हैं। यानी संक्षेप में facebook द्वारा owners और users दोनों पक्षों से वार्तालाप हो सकती है। 
Instagram
यह एक प्रकार से नई generation के लिए फेसबुक ही है, जिसके द्वारा हम समान तरीके से अपने व्यापार का प्रचार कर सकते हैं। परंतु फेसबुक से ज़्यादा हम instagram से ज़्यादा प्रतिशत नौजवान पीढ़ी को approach के सकते हैं। Instagram पर विज्ञापन के अतिरिक्त हम अपनी site के direct URL भी डाल सकते हैं। विज्ञापन पसंद आने पर उसको click करने से users सीधा हमारी साइट पर पहुंच जाएं। 
LinkedIn 
यह platform माइक्रोसॉफ्ट की एक सब्सिडरी कंपनी है, जिसके द्वारा professional जानकारी शेयर की जा सकती है। ऐसा माना जाता है कि linkedIn पर marketing करना फेसबुक तथा twitter से ज़्यादा प्रभावित विकल्प है। इस पर आप अपने business के बारे में अच्छा content डालें, जिसमें मीडिया भी शामिल हो। LinkedIn पर अपनी site या business से related बने हुए groups join कर सकते हैं, जिनके द्वारा आप नए लोगो से जुड़ा कर उन्हें अपने ग्राहक बना सकते हैं। यह B2B business के प्रचार के लिए सबसे आदर्श ज़रिया है।
Youtube
कुछ यूज़र ऐसे होते हैं, जो हर search के लिए videos देखना पसंद करते हैं। यदि आपकी साइट का उद्देश्य ऐसा है जो videos द्वारा दर्शाया जा सकता है, तो youtube से बेहतर जगह नहीं मिलेगी। यह बिलकुल free है और बाकी sites जैसे  users को account बनाने की भी कोई ज़बरदस्ती नहीं है, उसके बिना मेहमान के तौर पर भी videos देखी जा सकती हैं। वीडियो के नीचे description में आप अपनी site का लिंक दे सकते हैं और comment सेक्शन द्वारा users से वार्तालाप भी कर सकते हैं।
Pinterest
यह साइट दिखने में google के ‘images‘ section जैसी लगती है, और इसका उद्देश्य भी सामान्य ही है। बिलकुल youtube की तरह इसपर भी तस्वीर के नीचे आप अपना URL दे कर traffic बढ़ा सकते हैं। 
 
Snapchat
यह तब उपयोग करें जब किसी event को उसी समय users साथ शेयर करना हो। यह spontaneous updates के लिए उपयोग होता है और जानकारी maximum 24 घंटे बाद गायब हो जाती है।

अपने social media accounts को आकर्षक बनाएँ

क्या आपके business के बारे में social media sites पर account हैं? यदि accounts हैं तो क्या वो followers को आकर्षित करने की क्षमता रखते हैं? केवल Facebook पर एक page होने से marketing का कार्य ख़तम नहीं हो जाता।

आपको सोशल media जैसे फेसबुक पर अपना page बनाते हैं तो उसके bio section में सारी डिटेल्स अच्छे से लिखें। अपने साइट के URL के अतिरिक्त एक आकर्षक तस्वीर, अपने business का उद्देश्य, काम करने का समय, email, आदि भी लिखें। ताकि जब सर्च engine उस पर crawl करे तो यह जानकारी देख कर SERP पर सीधा लिख दे। 

अपने Followers बढ़ाएं

अपने निजी दोस्तों तथा परिवार से शुरू करें। Social media एक ऐसा जाल है जो छंद यूज़र से शुरू हो कर ज़्यादा लोगों में फैलने में बिलकुल समय नहीं लगता। एक बार links बनने शुरू हो जाएं तो आगे आगे बढ़ते जाते हैं। अपने employees को भी फॉलो तथा प्रचार करने को कहें। 

अपनी site पर कंटेंट के नीचे या side पर सीधा Facebook, Whatsapp या Instagram आदि का logo hyperlink कर के direct sharing का विकल्प रखें। यदि users को content पसंद आए तो वो सीधा अपने दोस्तों साथ वहीं से share के सकें, नहीं तो at least खुद उन sites को फॉलो करें। 

Regularly post करें

अपने users को जागरूक रखना सबसे तरजीह पर रखें। हर महत्वपूर्ण जानकारी उनके साथ उसी समय post कर के share करें। Users तथा google दोनों को updated sites ज़्यादा पसंद आती हैं, यानी यह SEO के नज़रिए से लाभदायक है। 

 # Trending hashtags का सकारात्मक लाभ उठाए। यह vo मुद्दे होते हैं जिन में currently ज़्यादा मात्रा में users interested होते hain। ज़्यादा users को आकर्षित करने के लिए हो सके तो इन विषय पर अच्छा content post करें। 

सिर्फ post करना अनिवार्य नहीं है, ध्यान रखें कि वो post boring या व्यर्थ ना हो, उसकी जानकारी users के लिए सच्ची लाभदायक हो और आकर्षक तरीके से present की गई हो। इससे आपकी feed सुंदर दिखेगी और site का impression अच्छा बनेगा। 

Online विज्ञापन

यह सबसे basic तथा सबसे ज़रूरी प्वाइंट है। Instagram, facebook तथा youtube पर भी आप अपना विज्ञापन दे सकते हैं। Target customers के अलावा मनोरंजन के लिए instagram उपयोग करने वाले लोग भी आपके विज्ञापन को देख कर आपकी साइट विजिट के सकते हैं। हर social media साइट के लिए विज्ञापन विभिन्न तरीके से बनाया जाता है, कुछ special courses में आप यह सीख सकते हैं।

Users का Feedback

Users के ख्याल और सुझाव सबसे ज़्यादा मायने रखते हैं, क्योंकि हम सारी marketing उन्ही के लिए ही तो करते हैं। यदि वो हमें खुद अपनी पसंद नापसंद बता दें तो इससे बेहतर क्या हो सकता है। इसलिए किसी भी platform का चुनाव करें परन्तु users के feedback के लिए विकल्प ज़रूर रखें।

केवल विकल्प रखने से लाभ नहीं होगा, उनके प्रस्ताव तथा सुझाव को अच्छे से पढ़ें और अपनी site की बेहतरी के लिए उसके हिसाब से बदलाव करें। Negative और positive दोनों reviews को site की बेहतरी के लिए अच्छे से समझें। हर user का प्रस्ताव महत्व रखता है। सम्भव हो तो उनको like, dislike, comment के अतिरक्त rating करने का भी विकल्प दें। अच्छे reviews और ratings SEO के नज़रिए से बहुत महत्व रखते हैं। 

सारांश/Conclusion

Social media marketing किसी subject का हिस्सा नहीं बल्कि खुद एक संपूर्ण विषय है जिसमें निपुण होना अति अनिवार्य है, खास कर यदि आपका सारा business internet पर आधारित है। इस पोस्ट में बताई गयी सभी बातों को ध्यान में रख कर आगे बढ़े, यदि आप बड़े लेवल पर काम कर रहें हैं तो social media marketing के लिए अलग से expert की भी राय लें।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page.